Blogger Meaning in Hindi: ब्लॉगर कौन होते हैं और एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें?

Blogger Meaning in Hindi: यदि आपको Blogging में Interest हैं, तो आपने Blogger शब्द को बहुत बार Notice किया होगा। क्योंकि ब्लॉगिंग में अक्सर इस शब्द का इस्तेमाल होता है।

यदि आपको इसका मतलब मालूम है, तो अच्छी बात है, लेकिन अक्सर नये लोगों को ब्लॉगिंग की शुरूआत में इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। जिसके कारण वे कंफ्यूजन में रहते हैं।

अक्सर लोग ब्लॉगर को एक ऐसा व्यक्ति समझते हैं, जो ऑनलाइन लिखता है और आसानी से पैसे कमाता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है अगर ऐसा होता तो आज के समय में हर एक इंसान Blogger बन गया होता है। क्योंकि आज के समय में हर कोई घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है।

इस लेख में हम आपको Blogger Meaning in Hindi, Blogger कौन होते हैं? (Blogger Kaun Hote Hain) एक सफल Blogger कैसे बनें? Blogger बनने के फायदे और नुकसान क्या हैं? आदि के बारे में विस्तार से बतायेंगे, तो आप इस लेख को अंत तक पढ़ें। जिससे ब्लॉगर से संबंधित आपके जितने भी कंफ्यूजन हो वो सारे दूर हो जायें।

तो चलिए ज्यादा समय न लेते हुए सीधा चलते हैं अपने लेख पर और विस्तार से जानने की कोशिश करते हैं कि Blogger Meaning in Hindi: ब्लॉगर कौन होते हैं और एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें?

Blogger Meaning in Hindi (Blogger का Hindi मतलब)

Blogger Meaning in Hindi: ब्लॉगर कौन होते हैं और एक सफल ब्लॉगर कैसे बनें?
Blogger Meaning in Hindi

Blogger Meaning in Hindi का हिंदी मतलब चिट्ठाकार होता है। ज्यादातर लोग इसे हिंदी में Blogger ही कहते हैं। Blogger को और सरल भाषा में समझें, तो Blog पर आर्टिकल लिखने से लेकर उसको पब्लिश करने या ब्लॉग पर कुछ भी गतिविधि करने वाले वाले व्यक्ति को Blogger कहा जाता है।

जैसे A2Z HindiMe मेरा एक Blog है और मैं इस पर काम करता हैं, तो मैं इस ब्लॉग का Blogger हूँ। बैसे ब्लॉगर होना इतना आसान नहीं है। असल में Blogger कौन होते हैं?

अपने अनुभव के आधार पर हम आपको उनके बारे में नीचे बतायेंगे। यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनकर ब्लॉगिंग से अच्छे-खासे पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको इनके बारे में जानना बहुत जरूरी है।

Blogger कौन होते हैं? (Blogger Kaun Hote Hain)

आज के समय में जो भी इंसान Online पैसे कमाना चाहता है, तो वह सबसे पहले Blogger बनना चाहता है क्योंकि इसमें YouTuber की तरह आपको Video बनाकर अपना चेहरा दिखाई नहीं पड़ता है।

जिसके कारण अधिकतर लोगों को Blogging बहुत आसान लगती हैं, लेकिन एक सफल Blogger बनना इतना आसान नहीं है।

हम आपको नीचे कुछ Points में विस्तार से सरल भाषा में समझायेंगे कि Blogger कौन होते हैं? मेरी आपसे एक विनती है आप इन Points को खुद से जोड़कर देखें तभी आपको बहुत अच्छे से समझ में आयेंगे। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

#1 – Blogger Meaning in Hindi – A Hard Working Person (एक मेहनती व्यक्ति)

Blogger एक बहुत ही मेहनती व्यक्ति होता है क्योंकि ब्लॉगिंग में वहीं इंसान सफलता पा सकता है जो मेहनती होता है। Blogging में थोड़ी बहुत भी आलस करने से आप बहुत पीछे हो सकते हैं।

एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए ब्लॉगर को उस पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करना, SEO करना, Blog को Promote करना तथा उसके लिए Backlink बनाना आदि बहुत सारे काम करता है।

यदि आप ब्लॉगर हैं और Blogging में सफलता हाँसिल करना चाहते हैं, तो शुरूआत में लगभग 6 से 12 महीने तक आपको दिन में कम से कम 10 से 12 घंटे काम करना होगा।

इसके बाद वो समय आयेगा जिसके लिए आपने इतनी मेहनत है। बस शुरूआत में आपको ब्लॉगिंग में लापरवाही बिल्कुल भी नहीं करनी है। क्योंकि एक सफल ब्लॉगर रात दिन काम करता है।

जिसके बाद ही वह सफल बन पाता है। Blogger बनाना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है।

#2 – Blogger Meaning in Hindi – A Patient Person (एक धैर्यवान व्यक्ति)

Blogging में सफलता धीमे प्रोसेस में मिलती है। इसलिए एक ब्लॉगर मेहनती होने के साथ एक बहुत ही धैर्यवान व्यक्ति भी होता है।

ब्लॉगर को शुरूआत के दिनों में बहुत अधिक निराशा हाथ लगती है क्योंकि Google Sandbox Effect के कारण लगभग शुरूआत के 3 महीनों में ब्लॉग पर Traffic बिल्कुल ना के बराबर आता है।

लेकिन निराशा के वाबजूद ब्लॉगर लगातार अपने ब्लॉग पर इस आशा में रात-दिन काम करता है कि एक दिन आयेगा। जब उसका ब्लॉग रैंक करेंगा और उसके ब्लॉग पर भी अच्छा खासा ट्रैफिक आयेगा। जिसके बाद वह भी Blogging से बहुत सारा पैसा कमायेगा।

किसी भी ब्लॉग को पूरी तरह से सफल बनने में कम से कम 2 साल या उससे अधिक समय भी लग सकता है। यदि आप दो साल तक लगातार 10 से 12 घंटे तक काम कर रहते हो, तो दो साल बाद आप अपने ब्लॉग से कम से कम 50000 रुपये महीने कमाना शुरू कर देंगे।

लेकिन इसके लिए आपको एक सच्चा ब्लॉगर बनाना होगा। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो कई साल तक मेहनत करेंगे आपको सफलता नहीं मिलेगी।

#3 – Blogger Meaning in Hindi – Time Efficient Person (समय का सही इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति)

समय एक ऐसी चीज है जो इस दुनिया में हर एक इंसान को प्रतिदिन 24 घंटों के रूप में बराबर मिलता है। अब जो भी इंसान इस समय का सही इस्तेमाल करता है, तो वह अपने साथ के लोगों से बहुत ज्यादा आगे निकल जाता है और एक सफल ब्लॉगर ऐसा ही करता है। वह अपने कीमती समय का सदुपयोग करता है।

एक ब्लॉगर का सोने, उठाने, खाने-पीने, ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करना, Backlink बनाना, SEO Audit करना आदि सारे कामों का एक निश्चित Time Table होता है और वो उसी के अनुसार चलता है।

एक ब्लॉगर के पास फालतू कामों के लिए समय नहीं होता है। पहली बात तो उसको मिलता नहीं है, लेकिन कभी मिल भी जाता है, तो वह उस में नई चीजें सीखता है। एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको भी अपना टाइम टबल बनाना चाहिए।

#4 – Blogger Meaning in Hindi – A Person Who Makes Good Use of The Power of The Internet (इंटरनेट की ताकत का सही इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति)

हर एक व्यक्ति जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहता है वह Internet की ताकत को अच्छे से समझता है। इसलिए इसके मन में Online पैसे कमाने का ख्याल आता है, लेकिन इसका Internet की ताकत का इस्तेमाल एक ब्लॉगर बहुत ही अच्छे तरह से करता है।

क्योंकि जहाँ एक साधारण व्यक्ति अपना कीमती समय और Internet Video देखने, Game खेलने या सोशल मीडिया पर वर्बाद करता है, तो एक ब्लॉगर यह सबकुछ रिसर्च करने, आर्टिकल लिखने या ब्लॉग पर कुछ काम करने में खर्च करता है।

एक ब्लॉगर Internet की मदद से नई-नई जानकारी सीखता है तथा उन्हे अपने ब्लॉग की मदद से लोगों तक पहुंचाता है। जिससे उसका ब्लॉग तेजी Grow करता है। जिसके बाद Blogging से लाखों रुपये महीने के कमाता है और साधारण व्यक्ति वहीं का वहीं रह जाता है।

#5 – Blogger Meaning in Hindi – Person Who is Expert in Better Planning (बेहतर प्लानिंग करने में माहिर व्यक्ति)

एक ब्लॉगर Planning करने में बहुत ही Expert होता है। क्योंकि उसका सारा Planning पर आधारित होती है। जैसे कब कौन सी पोस्ट लिखने है। किस पोस्ट को कैसे रैंक करवाना है।

पोस्ट को कब पब्लिश करना है आदि सब कुछ। यदि वह अपनी Planning से भटकता है, तो उसकी सफलता के मौके कम हो जाते हैं। जिसके कारण ब्लॉगर समय के साथ बेहतर प्लानिंग करने में माहिर व्यक्ति बन जाता है।

#6 – Blogger Meaning in Hindi – समय के साथ नई जानकारी पाना और लोगों तक पहुंचाने वाला व्यक्ति

ब्लॉगर अपनी Blogging Niche से संबंधित नई जानकारियों के लिए समय के साथ Updated रहने वाला व्यक्ति होता है। उसे जैसे ही कोई नई जानकारी मिलती है।

वह जल्दी उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देता है। इससे उसको तथा उसकी Audience को फायदा मिलता है और वे लगातार अपडेट रहते हैं।

यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं, तो आप समय के साथ अपडेट रहना सीख लें और जैसे ही नई जानकारी मिले उसे जल्दी से जल्दी अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचायें।

#7 – Blogger Meaning in Hindi – keep learning and Never Loss (लगातार सीखने और हार ना मानने वाला व्यक्ति)

एक ब्लॉगर लगातार कुछ न कुछ सीखता ही रहता है क्योंकि ब्लॉगिंग में इतना कुछ है जिसे आप कभी भी पूरा सीख नहीं सकते हैं। फिर चाहें आप कितने ही बड़े ब्लॉगर क्यों न बन जायें।

इसलिए एक ब्लॉग़र लगातार सीखता ही रहता है और कभी हार नहीं मिलाता है। तब जानकार वह एक सफल ब्लॉगर बन पाता है। और यही प्राकृतिक का नियम भी है।

आप जिस भी Field में उसके बारे में लगातार सीखने रहें और मंजिल तक पहुंचने से पहले कभी-भी कार ना मानें। एक ब्लॉगर यह सब कुछ अच्छी तरह से Follow भी करता है। तब जाकर वह सफल ब्लॉगर बनता है।

Blogger के बारे में विस्तार से जानने के बाद अब जानने की कोशिश करते हैं कि एक सफल Blogger कैसे बनें?

एक सफल Blogger कैसे बनें?

एक सफल Blogger बनने के लिए आपको Blogging शुरू करने से पहले ही एक सही प्लानिंग करनी होगी। उसके बाद उस प्लानिंग के तहत काम कर करके आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं।

हम आपको नीचे एक पूरी लिस्ट प्रदान कर रहे हैं। जिसको फॉलो करके आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हैं। इसमें आप Blogging Niche सेलेक्ट करने से लेकर ब्लॉग से पैसे कमाने तक सारा कुछ सीख सकते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

  • #1 – Blogging Niche सेलेक्ट करें
  • #2 – Blogging के लिए सही प्लेटफॉर्म चुनें (Blogger.com या WordPress)
  • #3 – Domain Name खरीदें (GoDaddy या BigRock)
  • #4 – Blog बनायें
  • #5 – Blog को Setup करें
  • #6 – Blog पर आर्टिकल लिखें
  • #7 – On Page SEO करें
  • #8 – Blog का Technical SEO करें
  • #9 – Blog को गूगल सर्च में लायें
  • #10 – Blog को Google Analytics से कनेक्ट करें
  • #12 – 25 से 30 आर्टिकल लिखें
  • #13 – ब्लॉग को डिजाइन करें
  • #14 – ब्लॉग को प्रोमोट करें
  • #15 – ब्लॉग को रैंक करें
  • #16 – ब्लॉग को मोनेटाइज करें
  • #17 – Google AdSense के लिए Apply करें
  • #18 – लगातार 6 से 12 महीनों तक दिन में 10 से 12 घन्टे काम करें
  • #19 – धर्य बनायें रखें
  • #20 – Blogging से पैसे कमायें

आप मेरे द्वारा बताये गये इन तरीकों को फॉलो करके एक सफल ब्लॉगर बनकर ब्लॉगिंग से लाखों रुपये महीने के कमा सकते हैं।

आप इन तरीकों के बारे में विस्तार से जानने के लिए इनके लेख को भी पढ़ सकते हैं। चलिए अब Blogger बनने के फायदे क्या हैं। उनके बारे में जानने की कोशिश करते हैं।

Blogger बनने के फायदे क्या हैं?

Blogger बनने के बहुत सारे फायदे होते हैं। जिनके बारे मे आप नीचे विस्तार से पढ़ सकते हैं।

  • एक ब्लॉगर अपने काम को करने के लिए पूरी तरह से आजाद होता है। वह जब चाहे काम करे उसे रोकने टोकने वाला कोई नहीं होता है।
  • Blogger अपने ब्लॉग की मदद से लोगों की बीच में इज्जत बनाता है। लोग उसे और उसके काम को पसंद करते हैं।
  • Blogger घर बैठे लाखों रुपये महीने के कमाते हैं। जिसके कारण वे फाइनेंसियल बहुत मजबूत हो जाते हैं।
  • Blogger हमेशा Discipline में रहता है। वह किसी व्यक्ति से ज्यादा अपने समय को महत्व देता है।
  • Blogger नई-नई चीजों को सीखता है और लोगों को सिखाता है।

Blogger बनने के नुकसान क्या हैं?

जिस चीजे में ज्यादा फायदे होते हैं, तो उस थोड़े बहुत नुकसान भी होते हैं। उसी तरह ब्लॉगर बनने में भी थो‌डे बहुत नुकसान होते हैं। जिनके बारे में आप नीचे जा सकते हैं।

  • एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपको सालों लग सकते हैं।
  • Blogger को बहुत ज्यादा Competition का सामना करना पड़ता है।
  • ट्रोलर्स अक्सर एक नये Blogger को ट्रोल करते हैं।
  • शुरूआत में ज्यादातर नये ब्लॉगर को निगेटिव प्रतिक्रियायें मिलती हैं।

Blogger पैसे कैसे कमाते हैं?

Blogger अपने ब्लॉग से बहुत तरीकों से पैसे कमाते हैं, लेकिन हम आप इस इस लेख में कुछ प्रसिद्ध तरीकों के बारे में बतायेंगे। जिनकी मदद से लाखों रुपये महीने के बड़ी आसानी से कमाते हैं, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

#1 – Google AdSense – Blogger अपने ब्लॉग की मदद से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले Google AdSense का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह ब्लॉग से कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इसकी मदद से महीने के लाखों रुपये बड़ी आसानी से कमाये जा सकते हैं।

#2 – Affiliate Marketing – आज के समय में कंपनियां अपने ब्रांड का प्रोमोशन करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम को लांच करती हैं। जिसमें ब्लॉग उनके प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर Add करके बड़ी आसानी से पैसे कमाते हैं। Affiliate Marketing में Clickbank जैसे एफिलिएट प्रोग्राम 100 से 200 प्रतिशत तक का कमीशन देते हैं।

#3 – Services बेचकर – यदि किसी ब्लॉगर के पास कोई सर्विस जैसे SEO, Digital Marketing, Content Writing आदि कुछ भी है, तो वे उसे अपने ब्लॉग की मदद से पैसे कमा सकते हैं।  

 #4 – Guest Post – गेस्ट पोस्ट High Quality Backlink बनाने का सबसे बेहतरीन तरीका होता है। जिसके लिए अक्सर छोटे ब्लॉगर बड़े ब्लॉगर गेस्ट पोस्ट लिखने के लिए Request करते हैं। गेस्ट पोस्ट लिखाने के बदले में बड़े ब्लॉगर, छोटे ब्लॉगर से पैसे चार्ज करते हैं। इस तरीके का इस्तेमाल करके ब्लॉगर अच्छे खासे पैसे कमाते हैं।

#5 – Backlink बेचकर – बहुत सारे ब्लॉगर Backlink बेचकर भी अच्छे खासे पैसे कमाते हैं। इसमें वे दुसरे ब्लॉग के लिंक को अपने ब्लॉग पोस्ट में Add करते हैं और बदले में अच्छे खासे पैसे चार्ज करते हैं।

FAQ – Blogger Kaun Hote Hain

Blogger Meaning in Hindi से संबंधित अक्सर पूंछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – Food Blogger Meaning in Hindi का मतलब क्या है?

ऐसा ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग पर Food से संबंधित जानकारी शेयर करता है। Food Blogger कहलाता है।

Q2 – Travel Blogger Meaning in Hindi का मतलब क्या है?

ऐसा ब्लॉगर जो अपने ब्लॉग पर Travelling से संबंधित जानकारी शेयर करता है। Travel Blogger कहलाता है।

Q3 – Blogger महीने के कितने रुपये कमाता है?

Blogger महीने के लाखों रुपये कमाता है, लेकिन यह कमाई उसके काम पर निर्भर करती है।

Q4 – Blogger कौन नहीं बन सकते हैं?

जो भी इंसान मेरे द्वारा Blogger के बारे में बताई गई खोबियों को फॉलो नहीं करता है। वह कभी भी एक सफल ब्लॉगर नहीं बन सकता है।

आप ब्लॉगर उसी दिन बन जानते हैं जिस आप एक ब्लॉग बनाकर उस आर्टिकल लिखना शुरू कर देते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉगर नहीं एक सफल ब्लॉगर बनना जरूरी होता है।

Q5 – Blog किस Topic पर बनायें?

Blog किस Topic पर बनायें? यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल है। क्योंकि यह सवाल हर एक नये ब्लॉगर के दीमांग में चलता है।

आप अपना ब्लॉग उस टॉपिक पर बनायें जिसके बारे में आपको लिखने में आनंद आता हो और जिसके बार में आपको अधिक से अधिक जानकारी हो।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Blogger Meaning in Hindi

आज के इस लेख Blogger Meaning in Hindi में हमने आपको Blogger Kaun Hote Hain? के बारे में विस्तार से सरल भाषा में बताया है ताकि ब्लॉगर के बारे में आसानी से समझ सकें।

यदि फिर भी आपके मन में कोई सवाल है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूंछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मदद करेंगे।

मुझे आशा है कि आज का लेख Blogger कौन होते हैं? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस लेख को अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

यदि आप ब्लॉगिंग सीखकर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर बने रहें क्योंकि हम प्रतिदिन इस ब्लॉग ब्लॉगिंग से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

Share To:

Ashish Kumar इस ब्लॉग के Founder हैं, जो कि Professional Blogger हैं, इस ब्लॉग पर आपको Online और Offline पैसे कमाने से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। जिसकी मदद से आप भी पैसे कमा सकते हैं। Blogging या Make Money से संबंधित आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Comment