Blog Kya Hai और 2024 में ब्लॉग आपके लिए क्यों जरूरी है?

Blog Kya Hai: इस लेख को आप पढ़ रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप Blog को लेकर Interested और आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं, लेकिन आप “Blog क्या है?” Blogging कैसे करें? ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

ऊपर दिये हुए सभी सवालों के जवाब नहीं जानते हैं, तो इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि इस लेख में हम आपको इन सभी सवालों के उत्तर देने वाला हूँ।

अगर आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं, तो इन सब बातों का ज्ञान आपको अच्छे से होना चाहिए। जिससे आपको Blogging का सही आईडिया हो जायेगा।

यदि आप ब्लॉग कैसे बनायें सीखना चाहते हैं, तो एक बार इस लेख को जरूर पढ़ें। ज्यादा समय ना लेते जानने की कोशिश करते हैं कि Blog क्या है?

Blog Kya Hai? (Blog क्या है)

Blog Kya Hai
Blog Kya Hai

आप एक Blog को किसी वेबसाइट की तरह समझ सकते हैं। बस इसमें आप जो भी पोस्ट बाद में पब्लिश करते हैं। वह पोस्ट Home Page में सबसे दिखाई है। यानि कि ब्लॉग पर कंटेंट Reverse Chronological Order में Show होता है।

ब्लॉग आमतौर पर किसी व्यक्ति या फिर किसी छोटे समूह के द्वारा आम लोगों के बीच अपनी जानकारी पहुंचाने के लिए बनाया जाता है। अभी के समय में इंटरनेट पर 600 मिलियन से भी अधिक Blogs मौजूद हैं।

हालांकि आज के समय में बहुत से Corporate Blogs हैं। जो बहुत सारी जानकारी और Thought-Leadership कंटेंट को तैयार करते हैं।

अब अगर इसे आसान भाषा में समझें तो जब हम अपनी कोई जानकारी हाँसिल करने के लिए उसे अपने Browser में डालकर सर्च करते हैं, तो आपके सामने डेस्कटॉप की स्क्रीन में कई सारे रिजल्ट दिखाई देने लगते हैं।

ये सारे रिजल्ट ब्लॉग अथवा वेबसाइट होते हैं। जैसे की अभी आप इस लेख को पढ़ रहे हैं यह एक ब्लॉग पोस्ट है और HindiMe Kamaye एक ब्लॉग है।

90 के दशक से पहले लोग अपने ज्ञान, अनुभव और विचारों को एक डायरी में लिखा करते थे, लेकिन Internet आने के बाद से लोगों का ज्ञान, अनुभव और विचार ब्लॉग के माध्यम से दुनिया भर के लाखों लोगों तक पहुंचने लगा। जिसे कोई भी अपनी अवश्यकतानुसार पढ़ सकता है।

पोस्ट के बारे में रीडर्स की राय है इसके लिए Blog में Comment सेक्शन दिया जाता है। जिसे ब्लॉग का मालिक अपनी इच्छानुसार Enable या Disenable कर सकता है।

Blog का इतिहास

सबसे पहले 90 के दशक में ब्लॉग का चलन एक ऑनलाइन डायरी या पत्रिका के रूप में हुई थी। उस समय लोग अपने ब्लॉग के वेबपेज पर अपना ज्ञान, जीवन शैली और अनुभव को शेयर करते थे। इसके अलावा वह अपने वेबपेज को नियमित रूप से अपडेट भी करते रहते थे।

90 के दशक के अंत में “वेब लॉग” शब्द का प्रयोग किया गया था। जो बाद में बदलकर “वेबलॉग” फिर “हम ब्लॉग” और अंत में जाकर “Blog” बन गया।

जब लगातार ऐसे ही वेबपेज बनते गये तो इनको ऑपरेट करने के लिए मार्केट में बहुत सारे ऐसे Tools आ गये जिनसे ब्लॉग बनाना तथा ब्लॉगिंग करना बहुत ही आसान हो गया था।

इन्ही Tools के कारण ही आज Blogging इतनी ज्यादा लोकप्रिय हो गई है। इसके अलावा इन Tools की मदद से एक ऐसा व्यक्ति भी अपना ब्लॉग बना सकता है जिसको Technology का बिल्कुल भी ज्ञान नही है।

साल 1999 में दुनिया का पहला CMS यानी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Blogger.com लांच हुआ था। जिसे साल 2003 में गूगल ने खरीद लिय था।

गूगल की हराने के लिए इसी साल यानी साल 2003 में ही वर्डप्रेस ने अपना ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लांच किया था। जो कि बाद में दुनिया का सबसे पॉपुलर प्लेटफॉर्म बन गया है। विश्व की 43% वेबसाइट/ब्लॉग वर्डप्रेस पर ही बने हैं।

ब्लॉग की परिभाषा (Blog Meaning in Hindi)

जब कोई व्यक्ति Internet पर किसी ऐसी वेबसाइट की मदद से जो नियमित रूप से अपडेट होती है। अपने विचार, नॉलेज, अनुभव और सामाजिक ज्ञान को दुनिया भर के लोगों तक पहुंचाता है, तो उस वेबसाइट को ही ब्लॉग कहते हैं। Blog पर लिखे गये लेखों को Blog Post कहा जाता है।

ब्लॉग और वेबसाइट में क्या अंतर है?

ब्लॉग पूरी तरह से एक वेबसाइट की तरह ही होता है। बस ब्लॉग पर मौजूद Content को कभी-भी अपडेट कर सकते हैं, जो Reverse Chronological Order में दिखाई देते हैं। (नए ब्लॉग पोस्ट पहले)।

किसी भी बेबसाइट का Data बहुत सारे अलग पेजों में प्रदान किया जाता है। जिन्हे काफी लम्बे समय तक अपडेट नहीं किया जा सकता है। जबकि Blog Dynamic होता है, जिसे जिसे आप जब चाहें तक अपडेट किया जाता है। कुछ Blogger एक दिन में कई नए लेख Publish करते हैं।

अभी के समय में एक Blog किसी भी Website का एक अभिन्न अंग हो सकते हैं. लेकिन एक वेबसाइट, ब्लॉग का हिस्सा नहीं बन सकती है।

कंपनियों अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी अपने कस्टमर को प्रदान करने के लिए अपनी वेबसाइट के साथ ब्लॉग को जोडकर रखती हैं।

वर्डप्रेस पर आप ब्लॉग और वेबसाइट दोनों चीजें बना सकते हैं। यही कारण है कि अधिकतर छोटे कारोबारी अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते हैं।

सरल शब्दों में, सभी ब्लॉग एक वेबसाइट या वेबसाइट का हिस्सा हो सकते हैं। हालाँकि, सभी वेबसाइटों को ब्लॉग नहीं कहा जा सकता।

  • Blog और Website में क्या अंतर है?

ब्लॉग पोस्ट और पेज में क्या अंतर है?

वर्डप्रेस दुनिया का सबसे बेहतरीन Content Management System और ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। मुख्य रूप से, आप इस पर Post और Page क्रिएट कर सकते हैं।

लेकिन अक्सर नये ब्लॉगर इन दोनों के बीच भ्रमित हो जाते हैं। कि ब्लॉग पोस्ट क्या होता है और पेज क्या है। तो चलिए जानते हैं ब्लॉग पोस्ट और पेज में अंतर के बारें..

ब्लॉग पर Blog Post पर Reverse Chronological Order यानी कि नवीनतम से सबसे पुराने में दिखाई देती हैं क्योंकि वे समय के साथ Updated रहती हैं। जिसका अर्थ यह हुआ कि रीडर्स को पुराने पोस्ट देखने के लिए लास्ट तक जाना होगा।

ब्लॉग में पेज का ऑप्शन उसका लेआउट बनाने के लिए जाता है। जिससे अधिकतर About us, Contact Us, Home, Disclaimer आदि पेज बनाये जाते हैं। पेज के लिए आपको On-Off का भी ऑप्शन मिल जाता है।  

और अधिक जानकारी पाने के लिए पोस्ट और पेज के बीच क्या अंतर होता है? इस लेख को अवश्य पढ़ें।

Blog कितने प्रकार के होते हैं? (Types of Blog in Hindi)

मुझे उम्मीद है यदि आपने लेख को यहाँ अच्छे से Read किया होगा तो आपको Blog Kya Hai अच्छे से समझ में आ गया होगा। चलिए अब आगे हम आपको बताते हैं कि ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं?

आपकी जानकारी के बता दूं कि ब्लॉग बहुत प्रकार के होते हैं, लेकिन हम यहाँ पर कुछ महत्वपूर्ण प्रकार के ब्लॉग को Cover करने वाला हूँ, जिनका इस्तेमाल अक्सर होता है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में….

#1 – Personal Blog

जैसा की नाम से ही पता चल रहा है कि इस तरह के Blog का कोई Topic नहीं होता है। इस तरह के ब्लॉग का मालिक अपनी रूचि के आधार पर कई तरह की जानकारी अपने युजर्स के साथ शेयर करता है।

इस तरह के ब्लॉग में प्राय: कवितायें, कहानियां इसके अलावा लेखक कभी-कभी अपनी दिनचर्या के बारे में भी लिख देता है। ऐसे ब्लॉग का मुख्य उद्देश्य पैसा कमाना नहीं होता है।

#2 – Niche Blog

Niche को आप एक Topic या बिषय की तरह समझ सकते हैं। इस प्रकार के ब्लॉग पर एक Topic पर Post Publish किये जाते हैं।

जिसके कारण उस Topic पर उसे काफी सारी जानकारी हो जाती है। जैसे अगर किसी का Niche Blog Tech पर बना है, तो आपको उस ब्लॉग पर सिर्फ और सिर्फ टेक की ही सारी Posts ही मिलेंगी।

जब किसी ब्लॉग पर एक बिषय से संबंधित आर्टिकल मिलते हैं, तो उसकी टारगेट ऑडियंस बन जाती है। जिससे ब्लॉग का ऑनर अच्छी खासी कमाई करता है।

#3 – Micro Niche Blog

अभी के समय में अगर कोई ब्लॉग सबसे तेजी से ग्रो करता है, तो वह एक Micro Niche Blog ही है। आज के समय में बड़े-बड़े ब्लॉगर भी Micro Niche Blog पर काम करना पसंद करते हैं। माइक्रो नीच ब्लॉग, Niche Blog का बहुत छोटा अंश होता है।

अब इसे हम आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं। जैसे की कोई Niche ब्लॉग टेक पर बना है। माना लिजिए जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉगर ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करता है, तो वह ब्लॉग Micro Niche Blog की श्रेणी में आता है।

#4 – Group Blog

जैसे कि आपको नाम से ही समझ में आ रहा होगा कि यह किस प्रकार के ब्लॉग होती हैं। जिस ब्लॉग को एक से अधिक लोग ऑपरेट करते हैं। उसे ग्रुप ब्लॉग कहा जाता है। Automobile, Sarkari Yojana, News इस प्रकार के ब्लॉग ग्रुप ब्लॉग की श्रेणी में आते हैं।

#5 – Corporate Blog

जब कंपनियां अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी देने के लिए कोई ब्लॉग शुरू करती है, तो उस प्रकार के ब्लॉग को Corporate Blog कहा जाता है। क्योंकि इस तरह के ब्लॉग कंपनी के द्वारा ऑपरेट किये जाते हैं।

#6 – Affiliate Blog

जब ब्लॉगर का उद्देश्य का प्रोडक्ट या सर्विस का Review करके उसके एफिलिएट लिंक से पैसे कमाने का होता है, तो वह एफिलिएट ब्लॉग बनाता है।

जिनमें वह पोस्ट में Affiliate Link को Add करता है और जब यूजर उसके दिये हुए Link पर Click करके उस Product को Buy करते हैं, तो उस ब्लॉगर को उस प्रोडक्ट का कमीशन मिल जाता है।

#7 – Vlog (Video Blog)

इस तरह के ब्लॉग पर ब्लॉगर अपने वीडियों को बनाकर डालते हैं। जिसके कारण यह एक वीडियो ब्लॉग होता है। ब्लॉगर YouTube तथा Facebook आदि पर Vlog बनाते हैं।

#8 – Multi Niche Blog

ऐसे ब्लॉग जिन बहुत से टॉपिक पर लिखे जाते हैं उन्हे Multi Niche Blog कहा जाता है। इस प्रकार के ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक और अच्छी खासी कमाई होती है।

Blogging के प्लेटफॉर्म (Blogging Platform in Hindi)

आज के समय में मार्केट में बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, लेकिन हम यहाँ पर कुछ प्रमुख ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बात करेंगे।

#1- WordPress.org

यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। इसकी शुरुआत साल 2003 में हुई थी। Internet पर मौजूद वेबसाइटों की 43% वेबसाइट सिर्फ और सिर्फ WordPress.org पर मौजूद हैं।

यह एक ऑपन सोर्स फ्री ब्लॉगिंग CMS प्लेटफॉर्म है। जो आपको बड़ी आसानी से मिनटों में अपने युजर्स को उनका ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर देता है।

इसीलिए यह एक Self-Hosted समाधान है। जिसका मतलब है कि आपको सिर्फ वर्डप्रेस Hosting Provider पर Sign Up करना होगा। अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपना पूरा अधिकार और नियंत्रण चाहते हैं, तो वर्डप्रेस आपके लिए बहुत बढ़िया विकल्प रहेगा।

#2 – Blogger.com

ब्लॉग़र.कोम यह गूगल के द्वारा फ्री में शुरू की गई एक बहतरीन ब्लॉगिंग सर्विस है। इसके द्वारा कोई भी कम पढ़ा लिखा व्यक्ति अपना ब्लॉग बना सकता है। इसके लिए आपको एक पैसा भी खर्च नहीं करना पढ़ेगा।

इसे Pyra Labs ने साल 1999 में लांच किया था, लेकिन सन 2003 में इसे गूगल ने खरीद लिया था। जिसके बाद गूगल ने अपने हिसाब से डिजाइन करके द्वारा पेश किया था। ब्लॉगर पर एक फ्री ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको बस एक Google Account की आवश्यकता है।

#3 – Web.com

Web.com भी एक फेमस वेबसाइट बिल्डर प्लेटफॉर्म है। इसमे आप अपनी वेबसाइट और ऑनलाइन स्टोर में अलग से ब्लॉग का सेक्शन जोड़ सकते हैं।

इसका Drag & Drop फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण और लाभदायक है। इसकी मदद से कोई भी ऐसा ब्लॉगर जिसे टेक्नोलॉजी का ज्ञान नही है। वह भी आसानी से अपना ब्लॉग अथवा वेबसाइट बना सकता है।

इसके अलावा आपको यहाँ पर दर्जनों बने बनायें टेम्प्लेट मिल जाते हैं। आप अपने ब्लॉग को बिना कोड़िंग के आसानी से Customize कर सकते हैं।

#4 – WordPress.com

इसको साल 2005 में WordPress.org के सह-संस्थापक Matt Mullenweg लांच किया था। यह ब्लॉग होस्टिंग Service को प्रोवाइड करती है।

इसका द्वारा आप अपने ब्लॉगिंग कैरियर को फ्री में शुरु कर सकते है। इसके बाद जैसे-जैसे फेमस होते जायें बैसे-बैसे यहाँ से सर्विस को खरीद भी सकते हैं।

#5 – Tumblr.com

Tumblr अन्य ब्लॉग प्लेटफॉर्म की तुलना में थोड़ा अलग होता है। इसे आप Micro Blogging Platform कह सकते हैं। इस पर आप Blogger.com की तरह फ्री में ब्लॉगिंग कर सकते हैं।

वहीं इस पर आपको Social Networking की सुविधायें ज्यादा मिल जाती हैं। जिनमें अन्य ब्लॉगों को Follow करना, रीब्लॉगिंग, बिल्ट-इन शेयरिंग टूल और बहुत कुछ शामिल हैं। अपने इन्ही फीचर्स के कारण Tumblr आजकल काफी चर्चा में है।

#6 – Medium.com

साल 2012 में लॉन्च हुआ Medium.com लेखकों, ब्लॉगर्स, पत्रकारों और विशेषज्ञों का एक समुदाय बन गया है। क्योंकि यह एक तरीके से सोशल नेटवर्किंग साइट की तरह काम करता है।

जहां आप एक Account बना सकते हैं और अपने लेख Publish करना शुरू कर सकते हैं। साइन अप करने के बाद, आपके पास इस तरह का एक प्रोफ़ाइल पता होगा। https://medium.com/@yourname । यहाँ पर आप अपना खुद का डोमेन इस्तेमाल नहीं कर सकते।

#7 – Ghost

Ghost साल 2013 में लांच किया गया एक छोटा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। यह ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपके मोबाइल पर App के रूप में बहुत अच्छे से काम करता है। जिसके कारण आप इस आसानी ब्लॉग पोस्ट लिखकर पब्लिश कर सकते हैं।

मैंने आपको सभी बहुत पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में बताया है। आप जिस पर चाहें उस पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं, लेकिन मेरी राय में यदि आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बनाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा।

Blog कैसे शुरू करें?

यहाँ तक आप अच्छे से जान गये होंगे की “Blog Kya Hota Hai” . चलिए अब जान लाते हैं कि एक ब्लॉग कैसे शुरू करें। अगर आप इस के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें

  • किसी भी Blog बनाने से पहले सबसे महत्वपूर्ण काम होता है एक Best Niche सेलेक्ट करना। जैसे Tech, Fitness, News, Entertainment etc.
  • अब आपको अपने ब्लॉग के लिए अच्छा सा ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म सेलेक्ट करना होगा। आप WordPress या Blogger.com में से किसी को भी सेलेक्ट कर सकते हैं। क्योंकि अभी के समय में ये दोनों बहुत पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म हैं।
  • अगर आप अभी पैसे निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। इसके लिए आप WordPress.com या Blogger.com का उपयोग कर सकते हैं। मेरी राय में आप Blogger पर अपना फ्री ब्लॉग बनायें।
  • यदि आपके पास निवेश करने के लिए कुछ पैसे हैं, तो आप डोमेन नेम और होस्टिंग खरीदकर अपना ब्लॉग वर्डप्रेस ही बनायें।
  • इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का सेटअप करना होगा।
  • एक बार जब आपके ब्लॉग का सेटअप हो जाता है, तो इसके बाद ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए कीवर्ड रीसर्च करना शुरू कर दें क्योंकि यदि आप बिना कीवर्ड रिसर्च के आर्टिकल लिखेंगे, तो आपका ब्लॉग कभी-भी रैंक नहीं होगा और जब आपका ब्लॉग रैंक नहीं होगा तो आप पैसे कैसे कमा पायेंगे।
  • इसके अलावा ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने के लिए आपको उसका On Page SEO बहुत अच्छे करना होगा।
  • ऐसे ही आप अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से आर्टिकल पब्लिश करते रहें।
  • जब आप सारा काम अच्छे से करेंगे तो थोड़े समय बाद आपके ब्लॉग पर Traffic आना शुरू हो जायेगा। जिसे आप Google AdSense, Sponsorship, Affiliate Marketing आदि तरीकों से Monetize करके ढ़ेर सारा पैसा कमा सकते हैं।

Blog बनाने के फायदे क्या हैं?

हर एक Blogger की Blogging को लेकर अपनी-अपनी राय होती है। कोई इसे डायरी, पत्रिका समझता है, तो कोई उसे पैसे कमाना का सोर्स समझता है।

ब्लॉगिंग साइटें उन्हें अपनी रचनात्मकता और विचारों को दुनिया भर के लोगों तक साझा करने के लिए एक स्थान प्रदान करती हैं।

ब्लॉगिंग के कुछ लाभ निम्नलिखित हैं।

  • आपके विचारों और धारणाओं को व्यवस्थित करने का अवसर प्रदान करता है।
  • आपको अपने कौशल, रचनात्मकता और प्रतिभा को प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।
  • व्यक्तियों को उनके उद्योग में प्राधिकारी बनने में सहायता करें।
  • ब्लॉग आपकी विचारधारा वाले लोगों के साथ Online मेलजोल बढ़ाने में मदद करता है।
  • बहुत सारे ब्लॉगर एक ब्लॉग की मदद से महीने के लाखों रुपए कमाते हैं ।
  • बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने ग्राहकों को अपने प्रोडक्ट या सर्विस की जानकारी प्रदान करने के लिए ब्लॉग का सहारा लेती हैं।
  • गैर-लाभकारी संस्थाएं जागरूकता बढ़ाने, सोशल मीडिया अभियान चलाने और जनता की राय को प्रभावित करने के लिए ब्लॉग का उपयोग कर सकती हैं।

Blog से पैसे कैसे कमायें?

बहुत से ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से आप ब्लॉगिंग से काफी पैसा कमा सकते हैं। मैं आपको नीचे कुछ के बारे में बता रहा हूँ।

  • आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense के द्वारा विज्ञापन दिखाकर पैसे कमा सकते हैं।
  • आप अपनी Blogging Niche से संबंधित एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके उसके प्रोडक्ट को प्रोमोट करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Backlink बेचकर पैसे कमा सकते हैं।
  • Paid Post लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • Guest Post की मदद से पैसे कमा सकते हैं।

FAQ – Blog Kya Hai

Blog से संबंधित अक्सर गूगल पर निम्नलिखित सवाल सर्च किए जाते हैं।

Q1 – ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक प्रकार की ऑनलाइन डायरी होती है। जिस पर लोग अपने अनुभव, ज्ञान और विचार शेयर करके पैसे कमाते हैं। ब्लॉग में पोस्ट में Reverse Chronological Order में Show होती हैं।

Q2 – ब्लॉग बनाने के कितने पैसे मिलते हैं?

ब्लॉग बनाने के कोई पैसे नहीं मिलते हैं, लेकिन यदि आप किसी दूसरे के लिए ब्लॉग बनाते हैं, तो वह आपको पैसे दे सकता है। आप ब्लॉग पर Content पब्लिश करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

Q3 – ब्लॉग से पैसे कमाने में कितना समय लगता है?

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए कोई निश्चित समय नहीं है, लेकिन यदि आप ब्लॉग पर अच्छे से काम करते हैं, तो आप 3 से 6 महीने में ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Q4 – एक ब्लॉगर एक महीने में कितना कमा सकता है?

एक ब्लॉगर एक महीने में 80 हजार से 1 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकता है, लेकिन उसकी यह कमाई उसके काम पर निर्भर करती है।

Q5 – ब्लॉग को पैसे कमाने के लिए कितने व्यूज चाहिए?

यदि आपके ब्लॉग पर हर महीने 10 हजार से 1 लाख Views तक आते हैं, तो आप अपने ब्लॉग से $200 से $10,000 तक कमा सकते हैं।

ये महत्वपूर्ण लेख भी पढ़ें:

अंतिम शब्द – Blog Kya Hai

आज के इस लेख ब्लॉग क्या हैं में आपने Blog के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हाँसिल की है। यदि फिर भी आपके मन में ब्लॉग से संबंधित कोई सवाल है, तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम हर संभव आपकी मदद करेंगे।

मुझे आशा है कि आज का यह लेख Blog क्या होता है? आपको बेहद पसंद आया होगा। अगर ऐसा है, तो आप इस लेख अपने मित्रों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें।

यदि आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते हैं, तो आप इस ब्लॉग पर बने रहें क्योंकि हम इस ब्लॉग प्रतिदिन Blogging से संबंधित आर्टिकल पब्लिश करते हैं।

Share To:

Ashish Kumar इस ब्लॉग के Founder हैं, जो कि Professional Blogger हैं, इस ब्लॉग पर आपको Online और Offline पैसे कमाने से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। जिसकी मदद से आप भी पैसे कमा सकते हैं। Blogging या Make Money से संबंधित आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Comment