गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? जाने 10 Best तरीके (20 से 50 हजार/महीने कमाए)

आज के इस आर्टिकल के जरिए हम जानेंगे कि गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए? या गांव में पैसे कैसे कमाए? दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आजकल देश में महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई है।

जिसके चलते गांव में रहने वाले युवा शहर की तरफ पलायन कर रहे हैं, ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि अगर वह शहर में रहेंगे तो उन्हें रोजगार के अधिक अवसर मिलेंगे।

पैसे कमाने के लिए कुछ लोग अपने गांव को छोड़कर शहर में जाना नहीं चाहते हैं तो कुछ लोग निजी कारण के चलते शहर में जा नहीं पाते हैं, वैसे देखा जाए तो हर एक बेरोजगार युवा शहर में जा भी नहीं सकता है।

ऐसे में अगर आप गांव में रहकर ही पैसे कमाना चाहते हैं लेकिन आपको कोई उपाय नहीं सूझ रहा है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि यहां पर हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनका उपयोग करके आप गांव में घर बैठे बैठे ही शहर से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

अगर आपने यह आर्टिकल आखिर तक ध्यान से पढ़ा तो आप निश्चित तौर पर महीने में ₹30 से ₹40 हजार रुपए कमाना शुरू कर देंगे।

तो चलिए दोस्तों बिना किसी देरी के आर्टिकल को शुरू करते हैं और गांव में घर बैठे बैठे पैसे कमाने के तरीके जान लेते हैं।

Table of Contents

गांव में रहकर पैसे कैसे कमाए?

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए
गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए

जब से लोगों के बीच इंटरनेट अधिक उपयोग किया जाने लगा है तब से पैसे कमाने की झंझट ही मिट गई है, क्योंकि इंटरनेट ने युवाओं को पैसे कमाने के कई तरीके उपलब्ध कराए हैं।

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि पैसे कमाने के लिए आप इंटरनेट का प्रयोग करें।

लेकिन ऐसी कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि जो लोग पैसे कमाने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं वह अधिक मुनाफा कमाते हैं।

हालांकि अगर आप मेहनत करते हैं तो किसी भी तरीके का प्रयोग करके ₹40 से ₹50 हजार रुपए कमा सकते हैं।

यहां पर हम आपको गांव में घर बैठे बैठे पैसे कमाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

आपको बस जरूरत पड़ेगी तो सिर्फ स्किल, मेहनत, नॉलेज और समय की, तो चलिए अब गांव में रहकर पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जान लेते हैं-

Quick Overview – गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव में पैसे कमाने के तरीकेप्रतिमाह होने वाली संभावित कमाई
खाद व बीज की दुकान₹20000 से ₹25000
किराने की दुकान₹20000 से ₹25000
कोचिंग सेंटर₹25000 से ₹30000
सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस₹30000 से ₹50000
टेंट हाउस₹20000 से ₹25000
जन सेवा केंद्र खोलकर₹20000 से ₹25000
मोबाइल रिपेयरिंग₹15000 से ₹20000
पानी पूरी₹15000 से ₹20000
YouTube Channel₹50000 से ₹100000
Blogging₹70000 से ₹80000
गांव में पैसे कैसे कमाए

गांव में घर बैठे बैठे पैसे कमाने के 10 Best तरीके

गांव में घर बैठे पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, लेकिन हम इस लेख में आपको गांव में घर बैठे पैसे के 10 Best तरीकों के बारे में बतायेंगे।

जिनकी मदद से आप महीने के 20 से 50 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। तो देर किस बात की चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

#1. गांव में खाद और बीज की दुकान खोलकर पैसे कमाए

जैसा कि आपको पता है ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादातर लोग खेतीबाड़ी का ही काम करते हैं, हालांकि किसानों को अच्छी फसल बोने के लिए उन्नत किस्म की खाद और बीज की आवश्यकता होती है।

ऐसे में अगर आप गांव में ही खाद और बीज की दुकान खोलने का निर्णय लेते हैं तो यह आपके लिए आर्थिक रूप से बड़ा ही फायदेमंद साबित होगा।

क्योंकि गांवों में आपको ऐसे बहुत कम लोग देखने को मिलेंगे जो खाद और बीज की दुकान खोलना चाहते है, ज्यादातर ग्रामीण रोजगार की तलाश में शहर में कोई बिजनेस खोल ली हैं या कोई जॉब लग जाते हैं।

ऐसे में आपको गांव में खाद और बीज की दुकान बहुत ही कम मात्रा में देखने को मिलेगी, अगर आप भीड़ से हटकर इस तरीके को अपनाते हैं तो महीने में ₹20 से ₹25 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

#2. गांव में किराने की दुकान खोलकर पैसे कमाए

कुछ समय पहले तक गांव में रहने वाले लोगों को अपनी जरूरत का सामान खरीदने के लिए गांव से बाहर यानी शहरी बाजार जाना पड़ता था।

लेकिन आज के समय में आपको सामान खरीदने के लिए बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है, अगर आप गांव में रहते हैं तो आपने देखा होगा कि आजकल गांव की हर गली में किराने की दुकान उपलब्ध हो गई है।

गांवों में अधिक किराने की दुकान खुलने का सबसे बड़ा कारण है कि दुकानदारों को इससे काफी ज्यादा मुनाफा होता है, गांव में घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे अधिक डिमांड किराने की दुकान की ही है।

ऐसे में अगर आप भी किराने की दुकान खोलेंगे तो आप भी इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, किराने की दुकान खोलने के लिए आपको बहुत ही कम मात्रा में पैसे चाहिए होते हैं।

क्या आपने ये लेख पढ़ा है: Navi App से पैसे कैसे कमाए?

#3. गांव में कोचिंग सेंटर खोलकर पैसे कमाए

आज के समय में आप देखेंगे कि ग्रामीण इलाकों में भी कोचिंग का कारोबार काफी तेजी से बढ़ रहा है, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है कि लोग अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया कराना चाहते हैं।

ऐसे में अगर आप किसी विषय की अच्छी खासी जानकारी रखते हैं तो आप गांव में ही कोचिंग सेंटर खोलकर पैसे कमा सकते हैं।

हालांकि अगर आप चाहते हैं कि आपके कोचिंग सेंटर में पढ़ने के लिए अधिक से अधिक बच्चे आएं तो जाहिर सी बात है कि आपको उन्हें हर विषय का ट्यूशन देना होगा, ऐसे में आप अन्य सब्जेक्ट्स के लिए टीचर भी रख सकते हैं।

इसके लिए आपको उन्हें टीचिंग चार्ज भी देना पड़ेगा लेकिन यह आपके कोचिंग सेंटर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा, हो सकता है कि अपने कोचिंग सेंटर से शुरुआत में आप दिन में ₹200 से ₹300 ही कमा पाएं लेकिन जैसे जैसे आपके कोचिंग सेंटर में पढ़ने वाले बच्चों की संख्या बढ़ेगी,

वैसे वैसे आपकी कमाई भी इजाफा देखने को मिलेगा, आप अपनी सुविधा के अनुसार कोचिंग सेंटर को ऑनलाइन या ऑफलाइन शुरू कर सकते हैं।

लेकिन इतना अवश्य कहा जा सकता है कि पढ़े लिखे लोग कोचिंग सेंटर के माध्यम से गांव में रहकर ही अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#4. गांव में सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस करके पैसे कमाए

कुछ समय पहले तक गांव के लोगों को फैशन के मामले में बहुत पीछे समझा जाता था, लेकिन अब समय बदल गया है क्योंकि आजकल गांव में रहने वाले लोग खासतौर पर ग्रामीण लड़कियां स्टाइलिश कपड़ों को ही खरीदना पसंद करती हैं।

ऐसे में अगर आप सिलाई और कढ़ाई की जानकारी रखते हैं तो आप गांव में अपना सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

ऐसा करने पर आप अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, क्योंकि गांव में आपको सिलाई और कढ़ाई का बिजनेस करने वाले लोग बहुत ही कम संख्या में देखने को मिलेंगे।

हालांकि इस तरह का बिजनेस करना महिलाओं के लिए काफी आसान होता है क्योंकि एक महिला अपना सूट सिलवाने के लिए पड़ोस की महिला के पास जाना अधिक पसंद करती है।

इस बिजनेस को आप घर पर रहकर ही बिल्कुल फ्री में शुरू कर सकते हैं, हालांकि लोगों को जैसे जैसे आपका काम पसंद आने लगेगा तो आप इसे अगले स्तर पर भी ले जा सकते हैं।

#5. टेंट हाउस खोलें

जब शादी का सीजन आता है तो इस मौके पर सबसे अधिक पैसे टेंट हाउस वाले कमाते हैं, चाहे शहरी इलाका हो या ग्रामीण इलाका शादी के सीजन में टेंट हाउस का मुनाफा कमाना तय माना जाता है, हालांकि यह जरूरी नहीं है कि टेंट हाउस वाले सिर्फ शादी के सीजन में ही पैसे कमाते हैं।

जब गांव में कोई बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होता है, या कोई खास फंक्शन होता है उस समय भी टेंट हाउस वालों की जरूरत पड़ती है।

आमतौर पर शादी के दौरान एक टेंट हाउस को ₹15 से 25 हजार रुपए में बुक किया जाता है, ऐसे में आप सोच सकते हैं कि टेंट हाउस के बिजनेस में कितनी कमाई है।

हालांकि टेंट हाउस में कमाई अवश्य है लेकिन टेंट हाउस के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी मात्रा में निवेश करना होगा।

अगर आपके पास इसके लिए पैसे नहीं है तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं और जब आपका टेंट हाउस का बिजनेस चल पड़े तो उस मुनाफे से आप बैंक का लोन भी चुका सकते हैं।

#6. Common Service Centre (CSC) खोलकर पैसे कमाए

अगर आप कंप्यूटर की अच्छी खासी जानकारी रखते हैं तो आप गांव में Common Service Centre खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं।

आपको बता दें कि CSC खोलने के लिए आपको अधिक निवेश तो नहीं करना पड़ेगा लेकिन आपको इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से अवश्य गुजरना होगा।

हालांकि अगर आप CSC के जरूरी मानदंडों पर खरा उतरते हैं तो आपको कॉमन सर्विस सेंटर खोलने में कोई परेशानी नहीं आएगी, कॉमन सर्विस सेंटर खुलने के बाद आप लोगों के लिए अलग अलग प्रकार के फॉर्म भर सकते हैं, या वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, पैन कार्ड आदि के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

यह सब कार्य करने के बदले में आपको अच्छी खासी कमाई होगी, इसके अलावा CSC पर गैस सिलेंडर का नया कनेक्शन, रेल टिकट बुकिंग, सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए भी बहुत सारे लोग आते हैं।

CSC खोलने की खास बात है कि यहां पर आपको समय समय पर सरकार की तरफ से चलाई जा रही सुविधाओं का लाभ मिलता रहेगा।

ऐसे में अगर आप CSC खोलना चाहते हैं तो आपको 12वीं पास करना आवश्यक है, इसके अलावा आपको टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग सेंटर (TES) का सर्टिफिकेट भी प्राप्त करना होता है।

साथ ही में आपको सरकार को कुछ पैसों का भुगतान भी करना होगा जो कि ज्यादा बड़ी रकम नहीं होती है, कहने का तात्पर्य है कि CSC सरकार के अधीन कार्य करती है जिसके जरिए आप बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

#7. मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोलकर पैसे कमाए

जैसा कि आपको पता है कि आजकल स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, शहर हो या चाहे ग्रामीण इलाका स्मार्टफोन का उपयोग बहुत ही अधिक मात्रा में किया जा रहा है।

अधिक स्मार्टफोन उपयोग के कारण लोगों के स्मार्टफोन में कोई न कोई दिक्कत आ ही जाती है।

ऐसे में अगर आप गांव में ही मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल लेते हैं तो इससे स्मार्टफोन यूजर को तो फायदा होगा ही साथ ही में आप भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

ज्यादातर गांवों में मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान बहुत ही कम देखने को मिलती हैं, या जो दुकान होती ही वहां पर या तो मोबाइल को अच्छे से रिपेयर नहीं किया जाता है या लोगों से अधिक चार्ज वसूला जाता है।

ऐसे में अगर आप लोगों के स्मार्टफोन को कम कीमत पर ठीक करके देंगे तो इससे आपकी मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान बहुत ही तेजी से चल पड़ेगी, और जैसे जैसे आपकी दुकान लोकप्रिय होगी वैसे वैसे आपकी कमाई बढ़ती जाएगी।

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान में आप लोगों को स्मार्टफोन एसेसरीज भी उपलब्ध करा सकते हैं जैसे कि डाटा केबल, ब्लूटूथ स्पीकर, चार्ज, इयरफोन आदि।

#8. पानी पूरी से पैसे कमाए

जैसा कि आपको पता है कि लोगों को पानी पूरी, समोसे और चाट मसाला खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है, यही कारण है कि गांवों में पानी पूरी का ठेला लेकर लोग घूमते रहते हैं, जो लोग पानी पूरी खाने के शौकीन होते हैं वह खासतौर पर पानी पूरी खाने के लिए ठेले वाले का इंतजार करते हैं।

ऐसे में अगर आप पानी पूरी का ठेला खोलते हैं तो निश्चित तौर पर आप महीने में ₹15 से ₹30 हजार रुपए कमा सकते हैं, ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो पानी पूरी, समोसे, चाट मसाला, चाय आदि के कार्य को बिजनेस के तौर पर करते हैं, क्योंकि इस तरह के कामों में खर्चा कम और आमदनी अधिक होती है।

शुरुआत में आप पानी पूरी बनाने का कार्य अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं, धीरे धीरे जब आप लोगों को अच्छे से पानी पूरी सर्व करने लगेंगे तो लोग आपके परमानेंट ग्राहक बन जाएंगे, जाहिर सी बात है कि परमानेंट ग्राहक आपको और ग्राहक लाकर देंगे और उसके बाद आप बहुत ही अधिक पैसे कमा सकते हैं।

#9. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए

अगर आप गांव में रहकर पैसे कमाना चाहते हैं तो YouTube सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है, आपको बस एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा और उसके बाद आप लाखों रुपए कमा सकते हैं, हालांकि इसके लिए आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन का होना आवश्यक है।

अगर आप एक YouTuber बनते हैं तो अपनी जरूरतों को बड़ी ही आसानी से पूरा कर सकते हैं, क्योंकि आज के समय में यूट्यूब ही एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप कम समय में लाखों रुपए कमा सकते हैं।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको सबसे पहले अपने YouTube Channel पर 1k subscribers और 4k hours का वॉचटाइम पूरा करना होगा।

अगर आप अपनी पसंद की श्रेणी में यूट्यूब चैनल बनाएंगे तो आप यह क्राइटेरिया बड़ी ही आसानी से पूरा कर लेंगे, ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं कि वह लोगों के चैनल को देखकर उसी तरह का चैनल बना लेते हैं।

लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है, जब आपका चैनल आवश्यक क्राइटेरिया को पूरा कर के तो आप Monetization के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

हो सकता है कि शुरुआत में आपके चैनल पर कम views आए लेकिन समय के साथ साथ आपका चैनल ग्रो करता रहेगा और आपको अच्छे खासे पैसे आने लग जाएंगे।

यूट्यूब की खास बात है कि आप गांव में अपने घर पर रहकर ही YouTube Videos बना सकते हैं, यही कारण है कि ज्यादातर लोग पैसे कमाने के लिए YouTube का इस्तेमाल करते हैं।

#10 – गांव में घर बैठे ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

यदि आपको इंटरनेट का अच्छा खासा ज्ञान है, तो आप गांव में घर बैठे ब्लॉगिंग करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आप जो यह आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह ब्लॉगिंग ही है।

जो कि मैं गांव में रहकर घर बैठे करता हूँ और महीने के 70 से 80 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमाता हूँ।

ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास एक डोमेन नेम और होस्टिंग होना जरूरी है। जिसका सेटअप करके आप घर बैठे ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में विस्तार से सीखने के लिए आप नीचे दिये गये लिंक पर जरूर क्लिक करें।

FAQ – गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

गांव में पैसे कमाने से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण Q&A निम्नलिखित हैं।

Q1 – घर बैठे पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है?

यदि आपको थोड़ा बहुत तकनीक की नॉलेज है, तो आपको ब्लॉगिंग, Freelancing, YouTube Channel की मदद से घर बैठे पैसे कमाने चाहिए क्योंकि आप इन तरीकों की मदद से महीने के लाखों रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

Q2 – 2024 में गांव में कमाई कैसे करें?

2024 में गांव में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके मौजूद हैं, यदि आप पढ़े लिखे नहीं हैं, तो आप बकरी पालन कर सकते हैं या फिर कई गायें अथवा भैस पालकर दूध बेचकर पैसे कमा सकते हैं। इन तरीकों की मदद से प्रतिमाह 50000 रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

Q3 – आप गांव में रहकर कितने पैसे कमा सकते हैं?

गांव में पैसे कमाने के लिए आप जिस तरीके का इस्तेमाल करते हैं बैसे पैसे कमाते हैं। यदि आप इस लेख में बताये गये तरीकों से पैसे कमाते हैं, तो आप प्रतिमाह 15 हजार से 1 लाख रुपए तक बड़ी आसानी से कमा सकते हैं।

अंतिम शब्द – गांव में पैसे कैसे कमाए?

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल में हमने आपको गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की है।

अगर आप यहां बताए गए तरीकों का प्रयोग करेंगे तो आप सौ प्रतिशत महीने में ₹40 से ₹50 हजार रुपए कमा सकते हैं, हालांकि अगर आपको कुछ समझ नहीं आया है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

हम आपके कमेंट का उत्तर जल्द से जल्द देंगे, मेरी आपसे यही प्रार्थना है कि आप इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें ताकि गांव में पैसे कमाने के तरीके जरूरतमंद लोगों तक पहुंच पाएं।

क्योंकि भारत में 70% लोग अब भी गांव में ही रहते हैं, ऐसे में अगर आप कुछ समय निकालकर इस आर्टिकल को शेयर करेंगे तो इससे जरूरतमंद लोगों की अच्छी खासी मदद हो जाएगी।

Share To:

Ashish Kumar इस ब्लॉग के Founder हैं, जो कि Professional Blogger हैं, इस ब्लॉग पर आपको Online और Offline पैसे कमाने से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। जिसकी मदद से आप भी पैसे कमा सकते हैं। Blogging या Make Money से संबंधित आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Comment