Off Page SEO Kya Hai: ब्लॉग पोस्ट को रैंक करवाने के लिए Off Page SEO कैसे करें?

Off Page SEO Kya Hai
Off Page SEO Kya Hai

अगर आप कोई भी Blog लिखते हैं, तो आपने Off Page SEO Kya Hai, इसके बारे में जरूर सुना या पढ़ा होगा. सर्च इंजन रिजल्ट पेज के टॉप पर आने के लिए आपको SEO का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

क्योंकि कोई भी पोस्ट Search Engines के TOP पर तभी आती है. जब उसमें SEO अच्छी तरीके से होता है. जब से इंटरनेट का इस्तेमाल आम लोगों के लिए हुआ है, तब से ही SEO का जन्म हुआ है।

तब से लेकर अब तक बड़े-बड़े ब्लॉगर और कंपनियां रात दिन बस इसी काम में लगे हुए हैं, कि अपनी Website या Blog पर कितना अच्छा SEO कर सकें।

ताकि वह ज्यादा से ज्यादा audiences तक पहुंचे, जिससे उनके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आया. लोग को उनकी वेबसाइट या ब्लॉग के बारे में पता चल सके, जिससे उनकी Growth ज्यादा हो सके.

समय के साथ-साथ SEO की परिभाषा भी बदल गई है. अब SEO का मतलब केवल keywords, content और बैकलिंक तक ही सीमित नहीं रह गया है. अब SEO में ज्यादा sophisticated और technical practice का इस्तेमाल होने लगा है। SEO को सरल भाषा में समझे तो ये दो प्रकार के होते हैं। On Page SEO और Off Page SEO।

इस पोस्ट में मैं आपको Off Page SEO Kya Hai. Off Page SEO Kaise Kare, के बारे में A2Z Step by Step बताने वाला हूं, तो ज्यादा समय खराब ना करते हुए सीधा चलते हैं अपने टॉपिक पर…

Off Page SEO Kya Hai in Hindi

Blog Post को Publish करने के बाद हम अपने Post के लिए, सर्च इंजन के Top पेज में आने के लिए जो भी कार्य करते हैं उसे Off Page SEO कहते हैं।

इसे आसान भाषा में समझे तो आप अपने Post को Publish करने के बाद उसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या उसके लिए backlink बनते हैं  अथवा कुछ भी कार्य करते हैं. वह Off Page SEO के अंतर्गत आता है।

इससे आपको यह समझ में आ गया होगा कि Off Page SEO का मुख्य उद्देश्य आपके Blog का प्रमोशन करना होता है। क्योंकि Off Page SEO ब्लॉग पेज पर नहीं बल्कि यह उससे बाहर किया जाता है। Off Page SEO को Off Site SEO भी कहा जाता है।

Off Page SEO करने से आपके Domain की authority बढ़ती है और वह गूगल की नजर में Trusted होता रहता है। जिससे गूगल आपके ब्लॉग को रैंक करने में मदद करता है।

Off Page SEO सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण फैक्टर नंबर और बैकलिंक की क्वालिटी होता है यह आपकी वेबसाइट को पॉइंट करता है।

Off Page SEO Kaise Kare

यहां तक आप जा चुके हैं कि Off Page SEO Kya Hai ? अब मैं आपको बताने वाला हूं कि Off Page SEO Kaise Kare ? यहां पर मैं आपको 10 सबसे Best Tips बताने वाला हूं।

अगर आप सही से  Off Page SEO करेंगे, तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग सुधारेगी और आपके Blog को सर्च इंजन के Top में भी ला देगी. तो आईए जानते हैं उनके बारे में…

अकेले Backlink ही किसी भी Blog को रैंक कराने के लिए काफी है। अगर आप अपने ब्लॉग की Backlink अच्छी तरीके से करते हैं, तो आपका ब्लॉग सर्च इंजन के टॉप में जल्दी आ सकता है।

Backlink का मतलब होता है. अपने ब्लॉग का लिंक किसी दुसरे ब्लॉग पर बनाना. इससे आपके Domain के authority बढ़ती है। google को आपके ब्लॉग पर ट्रस्ट बढ़ता है।

#2 – Social Networking Sites पर शेयर करें

प्रमोशन के मामले में आज के जमाने में सोशल मीडिया काफी ताकतवर बन चुका है. इसके द्वारा आप अपने Blog को काफी कम समय में बहुत लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

सोशल मीडिया नेटवर्क को कभी कभी “Online Reputation Management” भी कहा जाता है क्योंकि यहां पर काफी तेजी से कोई भी वायरल हो सकता है।

सोशल मीडिया पर शेयर करने से यहाँ पर आपको आपके ब्लॉग के लिए Backlink मिल जाता है, क्योंकि आप जैसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने पोस्ट को शेयर करेंगे वह अपना एक लिंक जरूर क्रिएट करेगा।

तो आपको अपने ब्लॉग का इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पेज बनाना होगा और इन पर अपनी पोस्ट को रेगुलर शेयर करना होगा। इसके लिए आप इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट बना सकते हैं।

  • फेसबुक
  • ट्विटर
  • Linkdin
  • Pinterest
  • Reddit
  • Quora

#3 – Search Engine Submission करें

वैसे तो दुनिया में जितने भी सर्च इंजन हैं. वह आपके ब्लॉग को ढूंढ लेते हैं. पर इसमें काफी समय लगता है. अगर आपको अपने ब्लॉग को जल्दी से रैंक कराना है।

तो आपको Search Engine Submission करना होगा. इसके लिए आप Google Search Console, बिंग वेबमास्टर टूल, Yahoo आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Blog को इन सर्च इंजन में सबमिट करने से आपकी ब्लॉक पोस्ट जल्दी से Index करने लगती है. और सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर दिखाई देने लगती है.

#4 – Forum Website में लिंक बनाना

इंटरनेट पर बहुत सी ऐसी Forum Website मौजूद हैं। जहां पर सवाल जवाब होते हैं। बस आपको इनमें से अपने Niche के हिसाब Forum Website को ढूंढना होगा।

आपको एक ऐसी Forum Website को ढूंढना होगा. जिस पर काफी ज्यादा लोग Active रहते हो। और सवाल जबाव करते हो।

इन Forum Website पर आप जवाब के साथ साथ अपने ब्लॉग पोस्ट का link लगा सकते हैं, इसके लिए आप Quora और Google Question Hub का प्रयोग कर सकते हैं।

#5 – Blog Post में कमेन्ट करना

आप अपने Niche के हिसाब से किसी दूसरे Blog के Post पर कमेंट करना होगा। इस कमेंट में आप अपने ब्लॉग पोस्ट का लिंक Add कर सकते हैं।

इससे होगा यह की सर्च इंजन इन link को  crawl करेगा. जिससे आपके ब्लॉग की रैंक बढ़ने में मदद मिलेगी।

#6 – Guest Post करना

जब भी आप किसी दूसरे Blog के लिए अपने Blog की Niche से संबंधित कोई Post लिखते हैं, तो उस पोस्ट को Guest Post कहा जाता है। इस Post को लिखने का उद्देश्य सिर्फ यह होता है कि आप उसमें अपने Blog के Link Add कर सकते हैं। जिससे आपको बहुत हाई क्वालिटी का do-follow-backlink मिल जाता है।

Guest Post लिखने के लिए आपको उस Blog के ओनर से संपर्क करना होगा और उन्हें बताना होगा कि आपके ब्लॉग पर ( Off Page Kya Hai ) टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट नहीं है। हम आपके ब्लॉग पर इस टॉपिक पर Guest Post लिखना चाहते हैं।

अगर वह आपकी बात से सहमत होता है, तो आप उसके ब्लॉग के लिए गेस्ट पोस्ट लिख सकते हैं और उसमें Link Add कर सकते हैं। गेस्ट पोस्ट में Backlink के साथ-साथ आपके ब्लॉग के लिए अच्छा खासा ट्राफिक भी मिल सकता है।

मैं आपको एक बात बता दूं कि Guest Post सभी ब्लॉग के लिए फ्री नहीं होता बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जो गेस्ट पोस्ट के लिए अच्छा खासा पैसा चार्ज करती हैं।

#7 – Video Submission करें

देश में जिओ के आने के बाद से लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते हैं। क्योंकि अब डाटा काफी ज्यादा मात्रा में उपलब्ध होता है। वहीं किसी भी टॉपिक को पढ़ने से ज्यादा उस टॉपिक को देखने में अच्छा समझ में आता है।

यहां पर आपको यह करना होगा कि आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉक लिखते हैं उससे रिलेटेड एक YouTube चैनल को भी बनाना होगा. आप जब भी कोई ब्लॉग पोस्ट पब्लिक करेंगे। उसी ब्लॉग पोस्ट पर एक वीडियो बनायें। जिसे अपने YouTube चैनल पर अपलोड करें।

YouTube पर वीडियो अपलोड करते समय उसके डिस्क्रिप्शन में अपने Blog Post के Link को जरूर Add करें। आपके वीडियो पर जितना Traffic आएगा। अगर उससे आधा ट्रैफिक आपके Blog पर आने लगा। तो आपका चैनल और ब्लॉग दोनों ही काफी जल्दी Growth कर जाएंगे।

नीचे मैंने कुछ ऐसी वेबसाइटों के नाम बताए हैं। जहां पर आप YouTube के अलावा भी Video Submission कर सकते हैं। और अच्छा खासा ट्राफिक अपने ब्लॉग पर ला सकते हैं।

#8 – Push Notification

आप जब भी किसी Blog पर जाते हैं तो वहां पर आपकी स्क्रीन के सामने एक ऊपर से एक पॉपअप नीचे की तरफ आता है। जिसमें लिखा होता है  Allow अथवा Not Allow. इसे Push Notification कहते हैं।

अगर आप इस पर Allow करते हैं, तो जैसे ही उस ब्लॉग पर कोई नई पोस्ट पड़ती है. आपके पास उसका नोटिफिकेशन आ जाता है।

अब अगर आप अपने Blog पर Push Notification को Add करते हैं, तो इससे आपको Instant ट्रैफिक मिल सकता है . इसके बाद जैसे ही अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालेंगे उसका Notification आपके यूजर्स के पास पहुंच जाएगा। यह Off Page SEO के अंतर्गत ही आता है। यह ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाने का पावरफुल माध्यम होता है।

अगर आप अपने Blog पर कोई बहुत ही unique आर्टिकल लिखते हैं, तो उसका लिंक ब्लॉगर्स अपने ब्लॉग पोस्ट में ऐड करते हैं। इससे आपको अच्छा खासा ट्रैफिक मिलता है।

Link Baiting एक दूसरा तरीका है जो कि Blog को प्रमोट करता है। इससे आपके ब्लॉग को प्रसिद्ध मिलती है और यह लोगों की भी नजर में आता है। तो हमेशा एक यूनिक पोस्ट लिखने की कोशिश करने।

#10 – लोगों के Questions के Answer देना

Internet पर Yahoo Answers, Quora, Reddit इसके बहुत सी ऐसी वेबसाइट है. जहां पर आप लोगों के सवालों के जवाब दे सकते हैं. इससे आपको एक अलग पहचान मिलेगी।

आप धीरे धीरे अपनी Niche में एक्सपर्ट बन आएंगे। यहां पर आप अपने Blog के लिंक भी Add कर सकते हैं। जिससे होगा यह की आपके यूजर उन लिंक पर क्लिक करके आपके ब्लॉग पर पहुंच सकते हैं।

#11 – Content Syndication करना

जब आप आपने Content को एक या एक से अधिक वेबसाइटों पर पुन: पब्लिश करते हैं। तब उसे Content Syndication कहा जाता है।

कुछ Publications कंटेंट को सिंडिकेट करना पसंद करते हैं क्योंकि यह हर समय Fresh Content बनाने से आसान है। और यह आपके लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि आप अपनी वेबसाइट को नए युजर्स तक पहुचाना चाहते हैं।

नीचे कुछ लोकप्रिय Content Syndication दिये गये हैं।

  • Medium
  • LinkedIn
  • Outbrain
  • Taboola
  • Business 2 Community
  • Quuu

#12 – Google Business Profile (GBP) बनायें

Google Business Profile, गूगल का एक फ्री Business Listing टूल है जो आपको यह Influence करने में मदद करता है कि आपका ब्लॉग/व्यवसाय Google में कैसे दिखाई देगा।

और क्योंकि यह आपकी वेबसाइट के बाहर होता है, इसलिए आपकी Google Business प्रोफ़ाइल को Optimize करना एक महत्वपूर्ण Off Page SEO रणनीति है।

वास्तव में, यह एक महत्वपूर्ण Local SEO रैंकिंग Factor है। और यह Google के सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर High-Value वाले पोजिशन पर आपकी वेबसाइट की Visibility बढ़ा सकता है।

#13 – Social Bookmarking करना

आज के समय में सोशल मीडिया की पॉवर को कौन नहीं जाता है। आप भी इसका अपने ब्लॉग को प्रोमोट करके उठा सकते हैं। इसके लिए आप अपने ब्लॉग तथा नये पोस्ट की Social प्लेटफॉर्म पर Bookmarking करें।

आप अपने ब्लॉग की Bookmarking पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म StumbleUpon, Digg, Delicious, Reddit, Quora आदि पर कर सकते हैं।

कुछ अन्य Off Page SEO Techniques in Hindi

  • #14 – Directory Submission करना
  • #15 – Profile Creation करना
  • #16 – Forum Submission करना
  • #17 – Blog Submission करना
  • #18 – Article Submission करना
  • #19 – Web2.0
  • #20 – PR Submission करना
  • #21 – Documents Submission करना
  • #22 – Image Submission करना
  • #23 – Local Listings करना
  • #24 – Business Reviews करना
  • #25 – Video Marketing करना

Off Page SEO के फायदे क्या हैं?

Off Page SEO करने के बहुत सारे फायदे होते हैं। पर मैं यहां आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बता रहा हूं. जिनका आपको पता होना बहुत जरूरी है।

  • अगर आप सही तरीके से Off Page SEO करते हैं. तो यह सर्च इंजन की रैंकिंग में सुधार करता है।
  • सही Off Page SEO होने से आपके Blog पर अच्छा ट्राफिक आता है।
  • Instant ट्रैफिक लाने के लिए Off Page SEO एक कारगर हथियार साबित होता है।
  • इससे आपके डोमेन की अथॉरिटी बढती है।
  • Off Page SEO आपकी पोस्ट को सर्च इंजन में जल्दी से Index करता है।

FAQ – Off Page SEO Kya Hai

Off Page SEO से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न निम्नलिखित हैं।

Q1. Off Page SEO क्या है?

लेख को पब्लिश करने के बाद उसको सर्च इंजन रिजल्ट पेज पर रैंक करवाने के लिए जो कार्य किया जाता है। उसे Off Page SEO कहा जाता है। Backlink इसका बहुत अच्छा उदाहरण है।

Q2. Off Page SEO कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण क्या हैं?

Off Page SEO के कुछ महत्वपूर्ण उदाहरण Links, Reviews, Company Information, Video, Social Media Profiles आदि हैं।

Q3. On Page SEO और Off Page SEO में अंतर क्या है?

On-Page SEO सर्च इंजन पर आपकी रैंकिंग को प्रभावित करने के लिए आपकी वेबसाइट पर की जाने वाली हर गतिविधि को शामिल करता है। दूसरी ओर, Off-Page SEO, आपकी वेबसाइट की जाने वाली हर गतिविधि को शामिल करता है।

निर्ष्कष – Off Page SEO क्या है?

इस पोस्ट में मैंने आपको Off Page SEO क्या है, Off Page SEO Kaise Kare। अच्छी तरह से समझाने की कोशिश की है।

अगर आप मेरे द्वारा बताए हुए इन 10 स्टेप्स को फॉलो करते हैं. तो आप अपने Blog को Google में अच्छी तरीके से Rank करा सकते हैं।

अगर इस पोस्ट से आपको कुछ भी समझ में आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें. Off Page SEO Kya Hai से रिलेटेड आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमें पोस्ट में यह सोशल मीडिया पर सवाल कर सकते हैं. हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिश करेंगे।

Share To:

Ashish Kumar इस ब्लॉग के Founder हैं, जो कि Professional Blogger हैं, इस ब्लॉग पर आपको Online और Offline पैसे कमाने से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। जिसकी मदद से आप भी पैसे कमा सकते हैं। Blogging या Make Money से संबंधित आपका कोई सवाल है, तो आप बेझिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Comment