Best Online Business idea in Hindi: शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस, रोज घर बैठे हजारों में होगी कमाई

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Online business idea in Hindi: ऑफलाइन बिजनेस के साथ ही वर्तमान समय में ऑनलाइन बिजनेस भी अनेक व्यक्तियों के द्वारा किया जा रहा है। ऑफलाइन की तरह ही ऑनलाइन में भी अनेक बिजनेस आइडिया है जिन पर कार्य किया जा सकता है। और ऑनलाइन बिजनेस की सबसे बढ़िया बात यह है की ऑनलाइन चलने वाले बिजनेस को आप घर बैठे ही कर सकते हैं।

Online Business idea in Hindi शुरू करें ये ऑनलाइन बिजनेस, रोज घर बैठे हजारों में होगी कमाई
Online Business idea in Hindi

लॉकडाउन के समय से ही ऑनलाइन बिजनेस की तरफ व्यक्तियों का ध्यान ज्यादा आकर्षित हुआ है और अनेक प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस में बढ़ोतरी देखने को मिली है तथा अभी भी लगातार जैसे-जैसे व्यक्तियों को ऑनलाइन बिजनेस के बारे में जानकारी हासिल हो रही है वह अपना किसी न किसी प्रकार का कोई ना कोई ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर रहे हैं।

आज इस लेख में आपको ऑनलाइन बिजनेस के शानदार आईडियाज बताए जाएंगे। जिनमें से आप किसी भी आईडिया को लेकर रिसर्च करके उस आइडिया पर काम कर सकेंगे और कमाई भी कर सकेंगे। चलिए ऑनलाइन बिजनेस आइडिया को लेकर अब हम जानकारी को जानते हैं।

Online business idea in Hindi

  1. ड्रॉपशिपिंग बिजनेस
  2. ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस
  3. एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस
  4. रेसलिंग बिजनेस
  5. ऑनलाइन मार्केटिंग बिज़नेस
  6. ग्राफिक डिजाइनिंग बिजनेस
  7. ड्रॉपसर्विसिंग बिजनेस
  8. ऑनलाइन कोर्स सेलिंग बिजनेस
  9. फ्रीलांसिंग बिजनेस
  10. ब्लॉगिंग बिजनेस
  11. ऑनलाइन टीचिंग बिजनेस
  12. यूट्यूब चैनल बिजनेस
  13. वेबसाइट डेवलपमेंट बिज़नेस
  14. एप्लीकेशन डेवलपमेंट बिज़नेस
  15. वीडियो एडिटिंग
  16. कंटेंट राइटिंग बिजनेस
  17. फिटनेस ट्रेनिंग बिजनेस
  18. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन बिजनेस
  19. डाटा एंट्री बिजनेस
  20. ट्रांसलेशन बिजनेस
  21. ईबुक सेलिंग बिजनेस
  22. डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस, आदि

निम्नलिखित बताए जाने वाले सभी बिजनेस ऑनलाइन तरीके से किए जाते है और वर्तमान समय में इन बिजनेस को अनेक व्यक्ति कर रहे हैं।

तथा इसके अतिरिक्त अभी और भी अनेक बिजनेस आइडिया है। तो आप इनमें से किसी भी बिजनेस आइडिया का चयन करके उस बिजनेस आइडिया के ऊपर काम करना शुरू कर सकते हैं।

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस 

इस बिजनेस आइडिया में आपको अपना खुद का ई-कॉमर्स वेबसाइट बनाना होता है। और उस पर प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है अनेक विजिटर जब आपकी वेबसाइट पर विजिट करते हैं।

तो वह वहां से प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सकते हैं और आपको उस ऑर्डर की जानकारी सप्लायर को देनी होती है जिसके बाद में सप्लायर डायरेक्ट ऑर्डर करने वाले व्यक्ति तक प्रोडक्ट पहुंचा देता है।

इस बिजनेस की खास बात यह है कि आपको इसमें किसी प्रकार का स्टॉक अपने पास रखने की आवश्यकता नहीं है। बस आपको अपनी वेबसाइट से आर्डर लेने होते हैं और उन्हें आगे सबमिट करना होता है।

प्रोडक्ट के पैकिंग का कार्य तथा डिलीवर यह सभी कार्य सप्लायर के द्वारा ही किया जाता है। इस बिजनेस में आप किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते हैं और आसानी से बिजनेस को कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग बिजनेस 

यह भी ऑनलाइन चलने वाला एक अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस में कमाई भी ज्यादा होती है अगर आप अच्छे से अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते हैं और ज्यादा से ज्यादा ऑर्डर ला पाते हैं तो।

इस बिजनेस में आप अपनी खुद की ई-कॉमर्स वेबसाइट बना सकते हैं या फिर दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट को लिस्ट कर सकते हैं और वहां से आर्डर ले सकते हैं।

आप किसी भी प्रकार का कोई भी प्रॉब्लम सॉल्व प्रोडक्ट या फिर अच्छा प्रोडक्ट जो की ट्रेडिंग में हो या फिर 12 महीने चलता हो ऐसे प्रोडक्ट को बनाकर या फिर चयन करके ऑनलाइन तरीके से उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। अगर प्रोडक्ट के आर्डर नहीं आते हैं।

तो ऐसी स्थिति में आपको उसका एडवर्टाइजमेंट भी करना पड़ सकता है। ऑनलाइन प्रोडक्ट सेलिंग कैसे की जाती है इसे लेकर आप यूट्यूब पर वीडियो जरूर देखें आपको अच्छे से और भी जानकारी हासिल हो जाएगी।

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस 

जब भी ऑनलाइन बिज़नेस की बात आती है तो वहां पर एफिलिएट मार्केटिंग का नाम जरुर लिया जाता है क्योंकि यह एक पॉपुलर और ऑनलाइन कमाई करने का एक अच्छा बिजनेस है। इस बिजनेस में प्रोडक्ट के सर्विस को सेल करवाना होता है जिसके बदले में कमीशन मिलता है।

अनेक बड़ी-बड़ी कंपनियों ने एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम रखा हुआ है तो ऐसे में किसी भी कंपनी के एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोग्राम से जुड़कर आप प्रोडक्ट या सर्विस को बिकवाकर कमीशन कमा सकते हैं।

आप अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है, फ्लिपकार्ट एफिलिएट को ज्वाइन कर सकते हैं वी कमीशन बिग रॉक एफिलिएट होस्टिंगर का एफिलिएट आदि के प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते है।

रीसलिंग बिजनेस 

रीसलिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें प्रोडक्ट किसी और का रहता है और आप उसमें अपना मार्जिन जोड़कर आगे बेच सकते हैं। इस बिजनेस में आपको अपना कोई भी प्रोडक्ट बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है बस कोई भी प्रोडक्ट उठना होता है उसमें अपना मार्जिन जोड़ना होता है और उसे बेचना होता है यह सारा काम ऑनलाइन तरीके से होता है।

ऑर्डर आने पर डायरेक्ट आप सप्लायर से कस्टमर तक प्रोडक्ट पहुंचा सकते हैं। जितना भी मार्जन आप जोड़ते हैं वह आपका होता है। इस बिजनेस में आप चाहे तो प्रोडक्ट को खरीद के घर पर भी लाकर रख सकते हैं और आप अगर ज्यादा रिस्क नहीं लेना चाहते हैं तो ऐसे में डायरेक्ट प्रोडक्ट को घर पर ना लाए और ऑर्डर आने पर आगे सबमिट कर दें इस प्रकार भी आप रीसलिंग का बिजनेस कर सकते हैं।

ऑनलाइन कोर्स सेलिंग बिजनेस 

अगर आपके पास ऐसी जानकारी है जो कि आप लोगों को सिखा सकते हैं और लोगों के लिए काम की है तो ऐसे में आप उस जानकारी का कोर्स बनाकर ऑनलाइन उसकी क्लासेस दे सकते हैं। जैसे कि अगर आपको इंग्लिश आती है और आप लोगों को इंग्लिश सीखा सकते हैं तो ऐसे में आप अपना इंग्लिश का कोर्स तैयार कर ले और उसे आगे बेचे या फिर ऑनलाइन क्लास लगाए।

अन्य कोई भी भाषा हो सकती है जिसे आप सिखा सकते हैं या फिर आप किसी भी प्रकार का कोई भी कोर्स तैयार कर सकते हैं और उसे बेच सकते हैं। जब आप रिसर्च करेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि आखिर में आपको किस प्रकार का कोर्स बनाना चाहिए।

ब्लॉगिंग बिजनेस

ब्लॉगिंग आज के समय में एक बहुत ही सफल बिजनेस है। बस आपको ब्लॉगिंग को एक बिजनेस के रूप में देखना होगा। एक बार जब आप ब्लॉगिंग को बिजनेस को रूप में देखते हैं, तो इसमें आपको बहुत अधिक सफलता मिलती है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक डोमेन नेम और होस्टिंग को खरीदकर ब्लॉग का सेटअप करना होगा। एक ब्लॉग को सफल बनाने के लिए आपको अच्छी थीम और प्लगइन की आवश्यकता होती है। जिन्हे खरीदने के लिए आपको कुछ पैसे निवेश करने होंगे।

यदि आप एक बार इस बिजनेस को अच्छे से Grow कर लेते हैं, तो आप हर महीने एक लाख रुपए तक आराम से कमा सकते हैं।

फ्रीलांसिंग बिजनेस

इस बिजनेस में आपको घर बैठे दूसरों का काम ऑनलाइन करना होता है। इस बिजनेस में आपको कंटेंट राइटिंग, वेबसाइट डिजाइन, Data Entry आदि बहुत सारे काम शामिल हैं। आप इस बिजनेस को आप अकेले या टीम के साथ शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की मदद से आप महीने के ₹50000 आराम से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Online business idea in Hindi को बताने के अलावा कुछ आईडिया के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी भी बता दी गई है। अब आपको अच्छे से जानकारी जरूर समझ में आ गई होगी।

अगर आप बताए जाने वाले किसी भी आईडिया से संबंधित विस्तार पूर्वक जानकारी को जानना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं हम उसके बारे में भी पूरा लेख लेकर आएंगे जिससे कि आपको उसके बारे में संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

मेरा नाम Vishal Kumar है और मैं पिछले 3 सालों से Content Writing का काम कर रहा हूँ। HindiMeKamaye ब्लॉग पर मैं आपको बिजनेस आईडिया, वर्क फ्रोम होम, पैसे कैसे कमाए आदि बिषयों पर जानकारी प्रदान करुंगा।

Leave a Comment