Small Business Idea: कम पैसे में शुरू करें स्माल बिजनेस, महीने में होगी ₹50000 तक की कमाई

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Small business idea: बिग बिजनेस आइडिया के साथ ही वर्तमान समय में स्मॉल बिजनेस आइडिया भी मौजूद है जिनमें से किसी भी बिजनेस को कम खर्च के साथ में शुरू किया जा सकता है। आज के समय में अधिकतम व्यक्ति अपना कोई छोटा-मोटा बिजनेस करके ही अपने जीवन को व्यतीत कर रहे है।

Small Business Idea कम पैसे में शुरू करें स्माल बिजनेस, महीने में होगी ₹50000 तक की कमाई
Small Business Idea

बड़े बिजनेस को शुरू करने में अत्यधिक पैसों को खर्च करना होता है लेकिन वहीं दूसरी तरफ छोटा बिजनेस कम पैसों से ही शुरू हो जाता है। आप इतना कर सकते हैं कि छोटे बिज़नेस से शुरुआत करके अपने बिजनेस को बाद में बड़ा भी कर सकते हैं।

छोटे बिजनेस में भी आपको अनेक ऐसे बिजनेस देखने को मिल जाएंगे जिनसे आपकी एक अच्छी खासी कमाई हो सकती है। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही स्मॉल बिजनेसेस के बारे में जानकारी बताएंगे जिन्हें कम पैसों में शुरू करके आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: कम पैसे में ये बिजनेस दिवाली तक करा देंगे लाखों की कमाई, जल्दी करें शुरू

Small Business Idea

वर्तमान समय में चलने वाले अधिकतम बिजनेस स्माल बिज़नेस आइडिया के ही चल रहें है। क्योंकि स्मॉल बिजनेस आइडिया पर काम करने के अनेक फायदे होते हैं जैसे कि कम निवेश के साथ में बिजनेस को शुरू किया जा सकता है।

इसके अलावा रिस्क भी अधिक नहीं होती है। वही कोई भी जो की बिजनेस के क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं वह स्मॉल बिजनेस आइडिया का चुनाव करके इस क्षेत्र में आगे बढ़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: 10+ Best Manufacturing Business Ideas: कम पैसों में शुरू होंगे टिकाऊ मैन्युफैक्चर बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई

#1 – खिलौने का बिजनेस

खिलौने का बिजनेस एक अच्छा चलने वाला बिजनेस है। जिसे कि कम निवेश के साथ में शुरू किया जा सकता है। आप मात्र ₹30000 तक की राशि का निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

पूरे साल खिलौने खरीदे जाते हैं। ऐसे में आप खिलौने के बिजनेस के बारे में भी सोच विचार कर सकते हैं और इस बिजनेस को भी शुरू कर सकते हैं। पूरे साल चलने की वजह से इस बिजनेस से आपको एक अच्छा मुनाफा हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको बाजार में अच्छे से रिसर्च करनी है की किस प्रकार के खिलौने बच्चे सबसे अधिक पसंद करते हैं और उस अनुसार आपको खिलौने का प्रकार चुनना है।

और फिर खिलौने को बनाने के कार्य को शुरू करना है। पूरी प्लानिंग के साथ में आपको अपने स्मॉल बिजनेस को शुरू करना है ताकि आपको कोई भी दिक्कत ना आए।

इसे भी पढ़ें: Side Business Idea in Hindi: बिना पैसे के शुरू करें ये साइड बिजनेस, डेली होगी ₹5000 की कमाई

#2 – होम टिफिन सर्विस

यदि आपको स्वादिष्ट खाना बनाना आता है तो ऐसी स्थिति में आप होम टिफिन सर्विस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं गाव क्षेत्र में रहने वाले अधिकतम व्यक्ति बाहर शहर में नौकरी करने के लिए आते हैं।

कुछ स्टूडेंट पढ़ाई करने के लिए आते हैं। समय अत्यधिक नहीं होने की वजह से वह खाना नहीं बना पाते हैं ऐसे में वह डायरेक्ट किसी ढाबे या होटल से खाना मंगवाते हैं, जोकी ताजा और स्वादिष्ट हो। 

अब आप कर यह सकते हैं कि होम टिफिन सर्विस का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जिसमें आप ऐसे व्यक्तियों के लिए ताजा और स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं और उन तक पहुंचा सकते हैं।

जब भी आप इस बिजनेस को शुरू करें तो अच्छे से रिसर्च जरूर करें की किस प्रकार के भोजन की मांग आपके क्षेत्र में सबसे ज्यादा है तथा वह बिजनेस वहां चल सकता है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: 100% प्रोफिट देने वाला बिजनेस, बिना पैसे के शुरू हो जायेगा, कुछ महीने बाद होगी ₹50000 तक की कमाई

#3 – कोचिंग क्लासेस

शिक्षा के क्षेत्र में अनेक विद्यार्थी आगे बढ़ना चाहते हैं। बड़े-बड़े एग्जाम को क्रैक करने के लिए या अपने कोर्स को कंप्लीट करने के लिए अधिकतम विद्यार्थी कोचिंग पर जरूर जाते हैं। कोचिंग भी एक स्मॉल बिजनेस है ऐसे में आप चाहे तो इस बिजनेस को भी कर सकते है।

कोचिंग क्लासेज के बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको शुरुआती समय में अच्छे से मेहनत करनी होगी। मार्केटिंग करनी होगा।

बेहतर से बेहतर तरीके से स्टूडेंट्स को समझना होगा ऐसा करने पर ही आप सफल कोचिंग क्लासेस बिजनेस बना पाएंगे और आपका बिजनेस सफल होगा तभी आपको फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Part Time Business Ideas: थोड़ा पैसा और थोड़ा समय करें निवेश, घर बैठे लाखों में होगी कमाई

#4 – टी-शर्ट प्रिंटिंग बिजनेस

आज के समय में नए-नए डिजाइन के कपड़े पहने जाते हैं। जिसमें टी-शर्ट पहनना पसंद करने वाले भी अनेक व्यक्ति है।समय-समय पर टी शर्ट के अंतर्गत भी कुछ नए-नए डिजाइंस वायरल होती रहती है ऐसे में मार्केट में हमेशा नए-नए प्रकार के टी शर्ट की मांग बनी होती है टी शर्ट वही होता है बस डिजाइन में अंतर आ जाता है।

अनेक कॉलेज स्टूडेंट कंपनियों तथा खेल खेलने वाले व्यक्ति तथा इसके अलावा अन्य व्यक्ति भी टी शर्ट पर अपना लोगों अपने डिजाइन छपवाते हैं। ऐसे में यह एक अच्छा चलने वाला बिजनेस है।

इस बिजनेस की खास बात यह है कि इसमें आपको कोई अत्यधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि बहुत कम निवेश के साथ भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

#5 – ऐप डेवलपमेंट या वेब डेवलपमेंट

अगर आपको कोडिंग आती है और तकनीकी ज्ञान आपके पास है तो ऐसे में आप ऐप डेवलपमेंट या वेब डेवलपमेंट का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसमें आप छोटे या बड़े व्यवसाय चलाने वाले व्यक्तियों के लिए वेबसाइट बना सकते हैं या फिर एप्लीकेशन बना सकते हैं।

वर्तमान समय में अनेक व्यक्ति अपने लिए वेबसाइट और एप्लीकेशन बनवा रहे हैं तो ऐसे में आप चाहे तो यह बिजनेस शुरू करके यह सर्विस उन लोगों को प्रदान कर सकते है।

मार्केट में अनेक व्यक्ति आपको देखने को मिल जाएंगे जो कि इस बिजनेस को कर रहें है तो इस बिजनेस को लेकर अच्छे से जानकारी को हासिल करें और फिर ज्ञान होने पर आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

#6 – स्ट्रीट फूड बिजनेस

स्ट्रीट फूड बिजनेस भी स्मॉल बिजनेस के अंतर्गत आता है। इस बिजनेस में आप अपने क्षेत्र में चलने वाले किसी भी स्ट्रीट फूड का चयन कर सकते हैं और बिजनेस को शुरू कर सकते हैं इसमें निवेश कम होता है। और कहीं पर भी जहां पर ज्यादा पब्लिक हो अच्छी लोकेशन हो वहां पर आप इस बिजनेस को चला सकते हैं।

आप चाहे तो फुड ट्रक भी बनवा सकते हैं और उसके माध्यम से भी इस बिजनेस को चला सकते हैं। ध्यान रहे इस बिजनेस में आपको स्वाद पर सबसे ज्यादा फोकस करना होगा।

इसके अलावा आपको साफ सफाई पर सबसे ज्यादा फोकस करना होगा। अगर स्वादिष्ट फूड आप बेचेंगे तो ऐसे में दूसरी बार भी आपके पास ग्राहक लौटकर आएंगे। ऐसे में इस बिजनेस को करने पर इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

निष्कर्ष

बताए गये इन स्मॉल बिजनेस आइडिया में से आप किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करना कर सकते है। रिसर्च करने पर और भी अलग बिजनेस आइडिया आपको देखने को मिल जाएंगे, तो जो भी बिजनेस आइडिया आप चुने आप अच्छे से जानकारी हासिल करने के बाद ही उस बिजनेस को शुरुआत करें। इससे आप अपने स्मॉल बिजनेस को एक सफल बिजनेस बना सकेंगे।

मेरा नाम Vishal Kumar है और मैं पिछले 3 सालों से Content Writing का काम कर रहा हूँ। HindiMeKamaye ब्लॉग पर मैं आपको बिजनेस आईडिया, वर्क फ्रोम होम, पैसे कैसे कमाए आदि बिषयों पर जानकारी प्रदान करुंगा।

Leave a Comment