Business Idea: कम पैसे में ये बिजनेस दिवाली तक करा देंगे लाखों की कमाई, जल्दी करें शुरू

Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Business Idea: क्या आप एक बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन आपके पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया नहीं है, तो चिंता बिल्कुल ना करें। क्योंकि आज की यह खबर आपके लिए होने वाले आज हम आप को कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं। जिनमें आपको मोटा मुनाफा मिलने वाला है।

Business Idea कम पैसे में ये बिजनेस दिवाली तक करा देंगे लाखों की कमाई, जल्दी करें शुरू

हम आपको इस खबर में पांच ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने वाले हैं जो आपको आने वाले फेस्टिवल सीजन में मोटा पैसा कम कर दे सकते हैं। इन बिजनेस की सबसे खास बात यह है कि आप इन्हें पार्ट टाइम के तौर पर शुरू कर सकते हैं।

आने वाले त्योहार नवरात्रि दशहरा दीपावली छठ पूजा आदि में इन प्रोडक्ट की बहुत ही अधिक मांग होती है जिससे आप हर साल इसी फेस्टिवल सीजन पर इन बिजनेस को शुरू करके अच्छा मुनाफा बना सकते हैं तो चलिए अब इन बिजनेस के बारे में जानते हैं। 

इसे भी पढ़ें: 10+ Best Manufacturing Business Ideas: कम पैसों में शुरू होंगे टिकाऊ मैन्युफैक्चर बिजनेस, होगी ताबड़तोड़ कमाई

5 Best ज्यादा प्रॉफिट देने वाला Business Idea

लोगों के पास पैसा तो बहुत होता है लेकिन उन्हें सही आईडिया नहीं होता है कि वह कौन सा बिजनेस शुरू करें, आप इस खबर को पढ़ रहे हैं इसलिए आपके साथ ऐसा नहीं होगा। अब जानते हैं वह कौन से पांच बेस्ट बिजनेस है जिन्हें आपको इस फेस्टिवल में शुरू करना चाहिए।

#1 – पूजा सामग्री का बिजनेस

भारत में हर एक हिंदू त्योहार पर पूजा की जाती है और खासकर नवरात्रि के त्योहार पर सबसे ज्यादा पूजा की जाती है इसीलिए इस दीवार पर पूजा सामग्री के डिमांड चरम पर होती है यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो आप बहुत कम पैसे निवेश करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। 

पूजा सामग्री बिजनेस में आपको धूप, अगरबत्ती, कपूर आदि चीजों की आवश्यकता पड़ेंगी। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए यदि आपके पास ₹10000 से ₹15000 के बीच में है, तो भी आप इसे शुरू कर सकते हैं। आप इस बिजनेस की मदद से रोजाना ₹1500 से ₹2000 तक आराम से कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Side Business Idea in Hindi: बिना पैसे के शुरू करें ये साइड बिजनेस, डेली होगी ₹5000 की कमाई

#2 – इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स का बिजनेस 

भारत में कई ऐसे त्योहार हैं खास कर दीपावली जिसमें लोग अपने घरों दुकानों को इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स की मदद से सजाते हैं। इतना ही नहीं सरकारी इमारत को भी इलेक्ट्रॉनिक लाइट से सजाया जाता है।

इसलिए भारत में इलेक्ट्रॉनिक लाइट्स की बहुत अधिक मांग होती है खासकर चाइनीस लाइट्स के ज्यादा डिमांड रहती है क्योंकि वह बहुत कम कीमत में मिल जाते हैं। 

आप ठोक के भाव रेडीमेड लाइट खरीद कर उन्हें रिटेल में भेज सकते हैं इस बिजनेस में आपको निवेश की अपेक्षा अधिक प्रॉफिट मिलेगा। यदि आप इस बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, तो आप इलेक्ट्रॉनिक्स लाइट को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी सेल कर सकते हैं।

#3 – होम डेकोरेशन आइटम का बिजनेस 

दीपावली को रोशनी का फेस्टिवल भी कहा जाता है लेकिन इस त्यौहार पर लोग अपने घरों और दुकानों को सजाने के लिए बहुत प्रकार के होम डेकोरेशन आइटम भी खरीदते हैं।

आप इन्हीं होम डेकोरेशन आइटम को थोक के बाजार में खरीद कर रिटेल में बेच सकते हैं। यदि आप एक क्रिएटिविटी Person है, तो आप इन होम डेकोरेशन आइटम को खुद भी बना सकते हैं।

इन आइटम्स की मांग साल भर बहुत रहती है, लेकिन खासकर आप की सबसे अधिक बिक्री दीपावली के त्योहार पर होगी। यह बिजनेस आपको साल भर मोटा पैसा कमा कर दे सकता है।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: 100% प्रोफिट देने वाला बिजनेस, बिना पैसे के शुरू हो जायेगा, कुछ महीने बाद होगी ₹50000 तक की कमाई

#4 – मिट्टी के दिये का बिजनेस 

दीपावली के त्योहार पर लोग अपने घरों पर दिये जलते हैं। और आप इस बिजनेस को शुरू करके मोटा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपके पास दीए बनाने की कला है, तो आप इन्हें खुद बना सकते हैं, लेकिन आप नहीं बना सकते हैं तो आप दीए कुम्हार से भी बन सकता बनवा सकते हैं।

इसके अलावा आज के समय में मार्केट में दिए बनाने की मशीन भी आ चुकी है। जिसकी मदद से आप बहुत ही डिजाइन दार दिए बना सकते हैं और इन डिजाइनदार दीयों की मार्केट में बहुत ही अधिक मांग होती है।

आप इन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी बेच सकते हैं। यदि आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं, तो आप अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं।

#5 – मूर्तियां और मोमबत्तियां का बिजनेस 

भारत में साल भर मूर्तियों की मांग बहुत ही ज्यादा रहती है खासकर फेस्टिवल सीजन में गणेश, लक्ष्मी, दुर्गा माता और अन्य देवी देवताओं की मूर्तियों की डिमांड बहुत ही अधिक रहते हैं। वहीं दीपावली के त्योहार पर मोमबत्तियां की मांग बहुत ही अधिक होती है। 

आप मिट्टी, प्लास्टर ऑफ पेरिस तथा उन मटेरियल से बनी मूर्तियां और डिजाइनर मोमबत्ती को बनाकर बाजार में Sell कर सकते हैं। यह बिजनेस आपको मोटा पैसा कमा कर दे सकता है। यदि आप इस बिजनेस को अच्छे से करते हैं, तो आप इसे अपने ब्रांड के रूप में भी बाजार में उतार सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Part Time Business Ideas: थोड़ा पैसा और थोड़ा समय करें निवेश, घर बैठे लाखों में होगी कमाई

निष्कर्ष 

आज आपने 5 बेस्ट बिजनेस आइडिया के बारे में जानना है जिन्हें आप ₹10000 में भी शुरू करके मोटा पैसा कमा सकते हैं। यदि आप नए-नए बिजनेस आइडिया के बारे में तलाश कर रहे हैं, तो इस ब्लॉग पर बने रहे।

क्योंकि हम लगातार बिजनेस आइडिया पर ही आर्टिकल पब्लिश करते हैं। आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल है, तो आप हमसे कमेंट करके जरूर पूछ सकते हैं।

मेरा नाम Vishal Kumar है और मैं पिछले 3 सालों से Content Writing का काम कर रहा हूँ। HindiMeKamaye ब्लॉग पर मैं आपको बिजनेस आईडिया, वर्क फ्रोम होम, पैसे कैसे कमाए आदि बिषयों पर जानकारी प्रदान करुंगा।

Leave a Comment